रीवा

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजनाः रीवा से विशेष ट्रेन 17 सितम्बर को जाएगी तिरूपति

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजनाः रीवा से विशेष ट्रेन 17 सितम्बर को जाएगी तिरूपति
x
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा का अवसर देने के लिए मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना (Mukhyamantri Teerth Darshan Yojna) लागू की गई है।

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा का अवसर देने के लिए मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना (Mukhyamantri Teerth Darshan Yojna) लागू की गई है। बता दें पहले भी इस योजना शुरुआत की गई थी, अब एक बार फिर इस योजना का पुन: शुभारंभ 17 सितम्बर को हो रहा है। जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना (Mukhyamantri Tirth Darshan Yojna) की विशेष ट्रेन (Special Train)17 सितम्बर को रीवा से 350 तीर्थयात्रियों को लेकर तिरूपति जाएगी।

रेल विभाग के अनुसार दी गई जानकारी के अनुसार इसमें सतना से 300 तथा जबलपुर से 325 तीर्थयात्री शामिल होंगे। बता दें कि यह ट्रेन 22 सितम्बर को वापस लौटेगी। जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के अंतर्गत पात्र वरिष्ठ नागरिक 9 सितम्बर तक नि:शुल्क तीर्थयात्रा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस संबंध में कलेक्टर मनोज पुष्प ने बताया कि मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के तहत विशेष ट्रेन 17 सितम्बर को रवाना होगी।

मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के अंतर्गत चलने वाली इस विषेश ट्रेन में तीर्थयात्रियों को भोजन, आवास, नाश्ते, चाय तथा पानी की नि:शुल्क सुविधा दी जाएगी। रेलवे विभाग ने गाइडलाइन जारी कर कहा है कि तीर्थयात्री अपने साथ मौसम के अनुरूप कपड़े तथा दैनिक उपयोग का सामान लेकर जाएं।

बताते चलें कि तीर्थदर्शन यात्रा के लिए 60 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं जो आयकर दाता न हों। शासकीय कर्मचारी इसके लिए पात्र नहीं हैं। आवेदन पत्र जनपद कार्यालय, तहसील कार्यालय अथवा कलेक्ट्रेट कार्यालय में जमा किया जा सकता है। पात्र बुजुर्ग को केवल एक बार ही तीर्थदर्शन योजना (Mukhyamantri Tirth Darshan Yojana) का लाभ मिलेगा। जिन व्यक्तियों ने पूर्व में तीर्थदर्शन योजना का लाभ लिया है वे इसके लिए पात्र नहीं होंगे।

Next Story