रीवा

MP Rewa: यूजी में एडमिशन के लिए सोमवार को जारी होगी पहली लिस्ट, पीजी की कल

mp higher education department
x
MP News: कॉलेज पसंद न आने पर अगली काउंसलिंग के लिए दोबारा चॉइस फिलिंग करना होगा।

MP Rewa News: उच्च शिक्षा विभाग (Higher Education Department) सोमवार को कॉलेजों में ऑनलाइन एडमिशन (Online Admission) की पहली लिस्ट जारी करेगा। बीकॉम, बीए, बीएससी और बीसीए जैसे यूजी कोर्स में एडमिशन की पहली लिस्ट जारी की जाएगी। मैरिट लिस्ट के आधार पर छात्रों को कॉलेज एलॉट किया जाएगा। गौरतलब है कि यूजी के छात्र 6 से 11 जून तक फीस जमा कर महाविद्यालय में एडमीशन ले सकेंगे। एमकॉम, एमए, एमएससी जैसे पीजी कोर्स की सूची 7 जून को जारी की जाएगी। छात्रों को जो कॉलेज एलॉट होगा और अगर वे उसमें एडमिशन लेना चाहते हैं तो ऑनलाइन फीस के लिए 7 से 13 जून तक वे फीस जमा कर एडमिशन ले सकते हैं। कॉलेज पसंद न आने पर अगली काउंसलिंग के लिए दोबारा चॉइस फिलिंग करना होगी। यह कॉलेज स्तर पर होगी। उल्लेखनीय है कि यूजी-पीजी दोनो कोर्स में सबसे ज्यादा कट ऑफ हर साल टीआरएस (TRS), मॉडल साइंस कॉलेज (Model Science College) और कन्या महाविद्यालय रीवा का होता है। इस बार भी कड़ी प्रतिस्पर्धा इन्हीं कॉलेजों में देखने को मिलेगी।

दूसरे राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन 11 तक

दूसरे, तीसरे और चौथा राउंड सीएलसी यानी कॉलेज लेवल काउंसलिंग का होगा। यूजी कोर्स के लिए 11 जून तक दूसरे राउंड के पंजीयन होंगे। यह नए छात्रों के लिए होगा। जो छात्र पंजीयन करवा चुके हैं, पसंद का कॉलेज न मिलने की स्थिति में नए सिरे से चॉइस फिलिंग करेंगे। 16 जून को दूसरी काउंसलिंग की लिस्ट कॉलेज स्तर पर चलेगी। 19 जून तक फीस ऑनलाइन जमा करना होगा। पीजी कोर्स के लिए 13 जून तक दूसरे राउंड के लिए पंजीयन होंगे। यह नए छात्र करेंगे। वे छात्र जिन्हें पसंद का कॉलेज नहीं मिला है, वे दोबारा चॉइस फिलिंग कर सकेंगे। दूसरी एडमिशन लिस्ट 17 जून को आएगी। छात्र इसी से 20 जून तक फीस जमा कर सकेंगे।

तीसरे और चौथे राउंड में पंजीयन और एडमिशन

बताया गया है कि यूजी कोर्स (UG Course) के तीसरे राउंड में पंजीयन 13 जून से प्रारंभ हो जाएंगे। यह 20 जून तक होगा। 24 जून को तीसरी काउंसलिंग की लिस्ट आएगी। 29 जून तक फीस जमा होंगे। पीजी कोर्स में 14 से 24 जून तक तीसरे राउंड के लिए पंजीयन होगा। लिस्ट 25 जून को आएगी। 29 जून को फीस जमा होगी। चौथे राउंड के लिए 22 से 29 जून तक पंजीयन होगा। नए विद्यार्थी पंजीयन करेंगे। पंजीयन करा चुके और पसंद का कॉलेज न मिलने वाले विद्यार्थी चॉइस फिलिंग करेंगे। 2 जुलाई को चौथी काउंसलिंग लिस्ट लगेगी। पसंद का कॉलेज मिलने पर इसी दिन से 5 जुलाई तक फीस ऑनलाइन जमा करनी होगी। पीजी कोर्स के राउंड सीएलसी यानी कॉलेज लेवल काउंसलिंग का होगा। यूजी कोर्स के लिए 11 जून तक दूसरे राउंड के पंजीयन होंगे। यह नए छात्रों के लिए होगा। जो छात्र पंजीयन करवा चुके हैं, पसंद का कॉलेज न मिलने की स्थिति में नए सिरे से चॉइस फिलिंग करेंगे। 16 जून को दूसरी काउंसलिंग की लिस्ट कॉलेज स्तर पर चलेगी। 19 जून तक फीस ऑनलाइन जमा करना होगा। पीजी कोर्स के लिए 13 जून तक दूसरे राउंड के लिए पंजीयन होंगे। यह नए छात्र करेंगे। वे छात्र जिन्हें पसंद का कॉलेज नहीं मिला है, वे दोबारा चॉइस फिलिंग कर सकेंगे। दूसरी एडमीशन लिस्ट 17 जून को आएगी। छात्र इसी से 20 जून तक फीस जमा कर सकेंगे।

तीसरे और चौथे राउंड में पंजीयन और एडमिशन

बताया गया है कि यूजी कोर्स के तीसरे राउंड में पंजीयन 13 जून से प्रारंभ हो जाएंगे। यह 20 जून तक होगा। 24 जून को तीसरी काउंसलिंग की लिस्ट आएगी। 29 जून तक फीस जमा होंगे। पीजी कोर्स में 14 से 24 जून तक तीसरे राउंड के लिए पंजीयन होगा। लिस्ट 25 जून को आएगी। 29 जून को फीस जमा होगी। चौथे राउंड के लिए 22 से 29 जून तक पंजीयन होगा। नए विद्यार्थी पंजीयन करेंगे। पंजीयन करा चुके और पसंद का कॉलेज न मिलने वाले विद्यार्थी चॉइस फिलिंग करेंगे। 2 जुलाई को चौथी काउंसलिंग लिस्ट लगेगी। पसंद का कॉलेज मिलने पर इसी दिन से 5 जुलाई तक फीस ऑनलाइन जमा करनी होगी। पीजी कोर्स के लिए 23 से 30 जून तक पंजीयन होगा। लिस्ट 4 जुलाई को आएगी। इसी दिन से 7 जुलाई तक फीस जमा करनी होगी।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story