रीवा

MP ELECTRICITY BOARD: आसान हुआ बिजली कनेक्शन लेना, अब नहीं होगी सर्वे प्रक्रिया

MPEB POORV KSHETRA
x

मध्य प्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी (MPEB) के अंतर्गत वर्तमान में निम्न दाब कनेक्शन देने के लिए स्मार्ट बिजली पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन प्रक्रिया अपना रही है।

मध्य प्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी (MPEB) के अंतर्गत वर्तमान में निम्न दाब कनेक्शन देने के लिए स्मार्ट बिजली पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन प्रक्रिया अपना रही है।

मध्य प्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी (MPEB POORV KSHETRA) के अंतर्गत वर्तमान में निम्न दाब कनेक्शन देने के लिए स्मार्ट बिजली पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन प्रक्रिया अपना रही है। बताया गया है कि नए निम्न दाब कनेक्शन देने के लिए मध्यप्रदेश इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन में किए गए प्रावधान एवं ऑनलाइन आवेदन के साथ कनेक्शन प्रदान किया जाना है। इससे पूर्व नए कनेक्शन (Electricity Connection) के लिए दस्तावेजों की हॉर्ड कॉपी जमा करने के लिए कहा जाता था लेकिन अब नए निम्न दाब कनेक्शन के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन ही लिए जाएंगे।

वहीं अन्य दस्तावेज स्मार्ट बिजली पोर्टल पर अपलोड करना होगा। आवेदक को ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करने के बाद डिमांड नोट जारी हो जाएगा। इतना ही नहीं पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने अब उपभोक्ताओं के लिए नए कनेक्शन हेतु आसान सुविधा प्रदान कर दी है। अब उपभोक्ताओं को बिजली ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू होने से उपभोक्ता आसानी से बिजली कनेक्शन ले सकेंगे। बिजली कंपनी ने | इस प्रक्रिया को लागू कर दिया है। इसमें जूनियर इंजीनियर द्वारा किए जाने वाले सर्वे को समाप्त किया गया है। इस प्रक्रिया में काफी समय लगता था। वहीं उपभोक्ताओं को मोटी रकम भी सर्वे के नाम पर देनी पड़ती थी । इस प्रक्रिया को समाप्त कर देने के बाद न सिर्फ सहूलियत होगी बल्कि समय भी बचेगा। हालांकि यह प्रक्रिया 10 किलोवॉट भार तक के नए निम्न दाब कनेक्शन के लिए हैं जिनकी विद्युत पोल से दूरी 45 मीटर तक है।

Next Story