रीवा

रीवा एयरपोर्ट को लेकर एमपी कैबिनेट का महत्वपूर्ण फैसला, 99.615 हेक्टेयर भूमि आवंटन

Rewa Airport News
x
Rewa Airport News: रीवा हवाई पट्टी बनने कैबिनेट ने अतिरिक्त 99.615 हेक्टेयर भूमि आवंटन पर मोहर लगा दी है।

रीवा। रीवा की एयर स्टिप को अब एयरपोर्ट में विकसित करने की प्रक्रिया पर लगातर मोहर लगाई जा रही है और जल्द ही यह प्रोजेक्ट धरातल पर नजर आएगा। रीवा एयर पोर्ट निर्माण के लिए एमपी सरकार की कैबिनेट ने बड़ा निणर्य लेते हुए जमीन एवं बजट निमार्ण एजेंसी भारतीय विमानपत्तन को सौपने पर अपनी सहमति दे दी है। जिससे अब एयर पोर्ट के निर्माण का रास्ता लगभग साफ होता नजर आ रहा है और जल्द काम शुरू हो सकता है।

इस तरह का निणर्य

प्रदेश सरकार के प्रवक्ता एंव गृह मंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा ने बैठक में लिए गए निर्णयों के सबंध में मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि रीवा हवाई पट्टी को विमानतल के रूप में विकसित करने के लिए वर्तमान में उपलब्ध 64 एकड़ भूमि भारतीय विमानपत्तन को आवंटित की जा चुकी है। इसके अतिरिक्त आवश्यक 99.615 हेक्टेयर भूमि को राज्य शासन द्वारा अर्जित कर भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को दिये जाने का अनुमोदन मंत्रिपरिषद द्वारा दिया गया।

चयनित हुई निर्माण एजेंसी

एयरपोर्ट की समस्त अधोसंरचना भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा विकसित की जायेगी, जिसके लिये उनके द्वारा कार्ययोजना तैयार की जाकर निर्माण एजेंसी का चयन कर लिया गया है। ज्ञात हो कि विंध्य की राजधानी रही रीवा में लगातार सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। जिसके तहत अब एयर पोर्ट की सुविधा भी रीवा को मिलने का रास्ता लगभग साफ हो गया है।

बोइंग विमान की होगी लैण्डिंग

रीवा हवाई पट्टी को हवाई अड्डे के रूप में विकसित होने के उपरांत एटीआर जैसे बोइंग विमान की लैण्डिंग हो सकेगी, जिससे रीवा क्षेत्र का आर्थिक एवं पर्यटन आदि को बढ़ावा मिलेगा, इससे आम जनता को सीधे लाभ पहुंचेगा।

2014 से किया जा रहा प्रयास

रीवा एयर पोर्ट की सुविधा बनने में रीवा विधायक एवं पूर्व मंत्री राजेन्द्र शुक्ला का सराहनीय प्रयास रहा। उन्होने मीडिया को बताया कि वर्ष 2014 में एयर पोर्ट बनाए जाने के लिए प्रयास शुरू किया गया था। जो कि अब धरातल पर उतरेगा। एयर पोर्ट बन जाने से इस क्षेत्र में पर्यटन एवं विकास को पंख लगेंगे।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story