रीवा

एमपी बोर्ड पूरक परीक्षा 2023: रीवा के 13 केन्द्रों में 9000 से अधिक परीक्षार्थी होंगे शामिल

Rewa MP News
x
Rewa MP News: माध्यमिक शिक्षा मंडल की आयोजित होने वाली पूरक परीक्षा के आयोजन किए जाने हेतु मंडल ने 13 केन्द्र निर्धारित किए हैं।

Rewa MP News: माध्यमिक शिक्षा मंडल की आयोजित होने वाली पूरक परीक्षा के आयोजन किए जाने हेतु मंडल ने 13 केन्द्र निर्धारित किए हैं। जिसमें 9 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। यह परीक्षा 17 जुलाई से शुरू हो रही है। 12 वीं के पेपर एक दिन में ही हो जाएंगे।

मिली जानकारी के अनुसार जिले में पूरक परीक्षार्थियों की संख्या 9 हजार से अधिक है। जिन छात्रों ने पुनर्गणना के लिए आवेदन दिया है उनके परिणाम आने के बाद वह परीक्षा शुरू होने के एक दिन पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। बताया गया है कि जिले में कक्षा 10वीं को मुख्य परीक्षा में 33 सौ छात्रों का परिणाम पूरक रहा है। जबकि 10 हजार 678 छात्र अनुत्तीर्ण हो गए।

बता दें की रीवा से कक्षा 12वीं की परीक्षा में जिले के 30 हजार 899 छात्र शामिल हुए थे। जिसमें 5 हजार 801 छात्रों का परिणाम पूरक रहा। वहीं 9 हजार 601 छात्र फेल हो गए। अब कक्षा दसवीं के 33सौ और कक्षा 12वीं के 5801 छात्रों को पूरक परीक्षा में शामिल होकर उत्तीर्ण होने का अवसर दिया जाएगा।

दसवीं में दो विषय की पात्रता

मंडल द्वारा घोषित की गई परीक्षा समय सारिणी में बताया गया है कि कक्षा 12वीं में एक विषय में फेल छात्र को पूरक की पात्रता है जबकि कक्षा दसवीं में दो विषय में अनुत्तीर्ण छात्र पूरक परीक्षा दे सकेंगे। प्रायोगिक विषय में पूरक छात्र निर्धारित दिनांक को सुबह पहले सैद्धांतिक परीक्षा देंगे। उसके बाद दोपहर को संबंधित केन्द्रों में प्रायोगिक परीक्षा दे सकेंगे। मंडल द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि 17 जुलाई को कक्षा 12वीं के एक विषय में पूरक छात्रों की परीक्षा आयोजित होगी। वहीं कक्षा 12वीं के सभी संकाय के पूरक छात्रों की परीक्षा एक दिवस में ही आयोजित की जाएगी। इसके बाद कक्षा 10वी की पूरक परीक्षा 18 जुलाई से आरंभ होगी जो 24 जुलाई तक चलेगी || यह परीक्षा सुबह 9 बजे से 12 बजे तक आयोजित की जाएगी।

Next Story