रीवा

टिकट के लिए भोपाल में आकाओं के चक्कर काट रहें रीवा-मऊगंज जिलों के कांग्रेसी, देखें कौन-कहां से दौड़ में है...

MP Assembly Elections 2023
x

MP Assembly Elections 2023

MP Assembly Elections 2023: कांग्रेस जल्द ही 100 सीटों के प्रत्याशियों के नामों की घोषणा करने वाली है. इस बात की खबर लगते ही जिले भर के कांग्रेसी नेता टिकट की रेस में भोपाल पहुंच गए.

MP Assembly Elections 2023: रीवा / मऊगंज. पिछले दो तीन दिन भोपाल में चुनाव अभियान समिति व स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक चल रही है. चर्चा में आया है कि कांग्रेस जल्द ही 100 सीटों के प्रत्याशियों के नामों की घोषणा करने वाली है. इस बात की खबर लगते ही जिले भर के कांग्रेसी नेता टिकट की रेस में भोपाल पहुंच गए. भोपाल में अपने-अपने आकाओं के चक्कर काट रहें हैं. रीवा और मऊगंज जिले के सभी सीटों का मैदान खाली है.

पिछले कुछ दिनों से कांग्रेस की बूथ लेबल की बैठक और जनसंवाद जैसे कार्यक्रम भी पूरी तरह से बंद हो गए हैं. जहां भाजपा कल से पूरे जिले में जन आशीर्वाद यात्रा निकाल कर जन तक पहुंचने और सरकार की योजनाएं बताने के लिए लगभग एक सैकड़ा स्थानों में जनसभा व नुक्कड़ सभाएं कर रही, वहीं कांग्रेस के सभी नेता भोपाल में टिकट लेने में जुटे हैं. कांग्रेस के जिला अध्यक्ष को तो भोपाल जाना ही चाहिए, ब्लाक व मंडलम के पदाधिकारी भी भोपाल पहुंचे हुए हैं.

कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक स्क्रीनिंग ने जिला अध्यक्षों को टिकट की रेस से बाहर कर दिया है और उनहें पार्टी की मजबूती के काम करने को कहा है. साथ ही सरकार बनने पर निगम मंडलों में स्थान देने की बात अभी से कही है.

कहां से कौन है टिकट की दौड़ में

रीवा विधानसभा

सूत्रों में माने तो रीवा विधानसभा क्षेत्र से पैनल में प्रमुख नाम महापौर अजय मिश्रा बाबा, कविता पांडेय, गुरमीत मंगू, इंजी राजेंद्र शर्मा के साथ ही केके गुप्ता, मनीष गुप्ता, विनोद शर्मा, मानवेंद्र सिंह नीरज भी रेस में जुटे हैं.

सेमरिया विधानसभा

इसी तरह सेमरिया में त्रियुगी नारायण शुक्ल भगत, लालमणि पांडेय, सत्य नारायण शर्मा, दिवाकर द्विवेदी, प्रदीप सोहगौरा, गजेंद्र दुबे दावेदारी में हैं. कमेटी ने दो बार चुनाव हारने वालों को टिकट नहीं देने की बात कही है. यदि ऐसा हुआ तो भगत का दावा कमजोर होगा.

गुढ़ विधानसभा

गुढ़ विधानसभा क्षेत्र से राजेंद्र मिश्रा, बृजभूषण शुक्ल, कपिध्वज सिंह, जीतेंद्र मिश्रा की दावेदारी है. दो से अधिक बार हारने वाला फार्मूला चला तो यहां कुछ नाम पीछे हो सकते हैं. हालांकि स्क्रीनिंग कमेटी टिकट वितरण में सर्वे व जातीय समीकरण संतुलन को आधार बना रही है, ऐसे में पहले पायदान में कौन पहुंच जायेगा यह कांग्रेस हाईकमान पर निर्भर करेगा. लेकिन जितने दावेदार हैं सभी अपने-अपने समर्थकों के साथ भोपाल में डेरा जमाए हैं.

सिरमौर विधानसभा

सिरमौर में राज्यसभा सांसद राजमणि पटेल पैनल में ऊपर हैं हालांकि वह अपने बेटे रमेश पटेल का नाम ले रहे. इसके साथ ही पूर्णिमा तिवारी, गिरिजेश पांडेय, प्रदीप सिंह पटना, कार्यकारी अध्यक्ष गिरीश सिंह, चक्रधर सिंह, पूर्व विधायक रामगरीब वनवासी अपने-अपने दावे कर रहे हैं.

त्योंथर विधानसभा

त्योंथर में सिद्धार्थ तिवारी व रमाशंकर सिंह पटेल में पैनल में प्रमुख दावेदारों में है. लेकिन यहां से जिला पंचायत सदस्य गीता माझी, अशोक मिश्रा भी मजबूत दावेदारी में जुटे हैं.

मनगवां विधानसभा

अजा आरक्षित मनगवां विधानसभा क्षेत्र से बबिता साकेत, रामशरण कोरी, प्रीति वर्मा पैनल में दावेदारी कर रही हैं. इसके साथ ही बसपा छोड़कर अभी हाल ही में कांग्रेस में आयीं शीला त्यागी व वर्षा प्रजापति भी मजबूत दावे के साथ कतार में खड़ी हैं.

देवतालाब विधानसभा

देवतालाब विधानसभा में विधानसभा अध्यक्ष का क्षेत्र होने के कारण जंग ज्यादा है. यहां से सीमा जयवीर सिंह सेंगर, पूर्व विधायक विद्यावती पटेल, पद्मेश गौतम के साथ ही एसएस तिवारी, विनय मिश्रा व पूर्व विधायक उदय प्रकाश मिश्रा मजबूत दावे के साथ खड़े हैं. विद्यावती पटेल की चर्चा गुढ़ क्षेत्र में भी है.

मऊगंज विधानसभा

मऊगंज की बात करें तो यहां पूर्व विधायक सुखेंद्र सिंह बन्ना ताकत के साथ पैनल में हैं. यहां से पूर्व विधायक डॉ आइएमपी वर्मा के भी दावेदारी की चर्चा है.

Next Story