रीवा

मध्य प्रदेश में सबसे महंगा डीजल-पेट्रोल रीवा में, सीमा पार 13 रूपए सस्ता | Petrol-Diesel Price in Rewa

Aaryan Dwivedi
11 Jun 2021 12:07 PM GMT
मध्य प्रदेश में सबसे महंगा डीजल-पेट्रोल रीवा में, सीमा पार 13 रूपए सस्ता | Petrol-Diesel Price in Rewa
x
Petrol Diesel Price in Rewa Today / देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें शतक लगा चुकी हैं. वहीं मध्य प्रदेश में सबसे मंहगा पेट्रोल - डीजल रीवा जिले में मिल रहा है. जबकि सीमा पार पड़ोसी राज्य में रीवा से 13.11 रूपए सस्ता पेट्रोल और 10.23 रूपए सस्ता डीजल मिल रहा है. 

Petrol Diesel Price in Rewa Today / देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें शतक लगा चुकी हैं. वहीं मध्य प्रदेश में सबसे महंगा पेट्रोल - डीजल रीवा जिले में मिल रहा है. जबकि सीमा पार पड़ोसी राज्य में रीवा से 13.11 रूपए सस्ता पेट्रोल और 10.23 रूपए सस्ता डीजल मिल रहा है.

रीवा (Petrol Diesel Price in Rewa Today) में शुक्रवार को IOC कम्पनी के फ्यूल स्टेशनों में पेट्रोल का दाम 106.23 रूपए प्रति लीटर है, इसी कंपनी के स्टेशनों में डीजल का दाम 97.41 रूपए प्रति लीटर है. जबकि हिंदुस्तान पेट्रोलियम के फ्यूल स्टेशनों में पेट्रोल का दाम 106.32 रूपए प्रति लीटर है, जबकि इसी कंपनी के स्टेशनों में डीजल का दाम 97.49 रूपए प्रति लीटर है.

बात रीवा के सीमा पार राज्य उत्तरप्रदेश की करें तो प्रयागराज (Petrol Diesel Price in Prayagraj Today) में इंडियन आयल कारपोरेशन के फ्यूल स्टेशनों में पेट्रोल का दाम 97.11 रूपए प्रति लीटर है, जबकि इसी कंपनी के स्टेशनों में डीजल का दाम 87.18 रूपए प्रति लीटर है. यहां पेट्रोल डीजल के दाम रीवा के दाम के मुकाबले 13.11 रूपए एवं 10.23 रूपए प्रति लीटर कम है.

वहीं बात मध्य प्रदेश के सतना (Petrol Diesel Price in Satna Today) जिले की करें तो यहाँ IOC कम्पनी के फ्यूल स्टेशनों में पेट्रोल का दाम 105.90 रूपए प्रति लीटर है, जबकि इसी कंपनी के स्टेशनों में डीजल का दाम 97.11 रूपए प्रति लीटर है.

गौरतलब है कि रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. देश भर में सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है.

विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस सभी के आधार पर रोज सुबह पेट्रोल व डीजल के दाम तय होते हैं. इन तमाम मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां सुनिश्चित करती हैं.

जानिए अपने शहर के दाम

यदि आप भी अपने शहर में पेट्रोल व डीजल के बढ़े हुए दाम के बारे में अपडेट जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो SMS के जरिए इसे प्राप्त कर सकते हैं.

इंडियन ऑयल कारपोरेशन (Indian Oil Corporation) की वेबसाइट के मुताबिक आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. वेबसाइट पर हर शहर का अलग-अलग कोड अलग-अलग दिया गया है.

Next Story