रीवा

Mohania Ghati Tunnel: एमपी की सबसे लंबी मोहनिया घाटी की सुरंग का काम पूरा हो गया

Mohania Ghati Tunnel: एमपी की सबसे लंबी मोहनिया घाटी की सुरंग का काम पूरा हो गया
x
Mohania Ghati Surang: मध्य प्रदेश के रीवा (Rewa) और सीधी (Sidhi) के बीच पड़ने वाली मोहनिया घाटी (Mohania Ghati) की सुरंग (Mohania Tunnel) का काम पूरा हो गया है

Mohania Ghati Surang: मध्य प्रदेश के रीवा (Rewa) और सीधी (Sidhi) के बीच पड़ने वाली मोहनिया घाटी (Mohania Ghati) की सुरंग (Mohania Tunnel) का काम पूरा हो गया है. जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) मोहनिया घाटी टनल का लोकार्पण कर इसे देश को समर्पित कर देंगे।

रीवा और सीधी जिले के बीच में पड़ने वाली मोहनिया घाटी का निर्माण कार्य वक़्त से पहले ही पूरा हो गया. झांसी-रांची नेशनल हाइवे 74 पर मौजूद मोहनिया सुंरग के बन जाने से आम लोगों को बढ़ी सुविधा मिल गई है. अब सीधी जाने-आने के लिए पहाड़ चढ़ने की जरूरत नहीं है. 1004 करोड़ की लागत से बनी मोहनिया घाटी टनल दोनों शहरों के बीच की दूरी को काफी कम कर देती है

रीवा से सीधी की दूरी कम हुई

मोहनिया टनल बन जाने से रीवा और सीधी के बीच का फासला कम हो गया है. भारी वाहनों को अब घुमानवदार घाटी की चढ़ाई नहीं करनी पड़ेगी। इससे न सिर्फ ट्रांस्पोर्टेशन बेहतर होगा बल्कि दुर्घटना की आशंका से राहत मिलेगी। रीवा से मोहनिया घाटी को पार करे में 40 मिनट का समय लगता है, लेकिन इस सुरंग के बनने से सिर्फ 7 मिनट में काम हो जाएगा। यह सुरंग रीवा से सीधी की दूरी को 82 से 75 किमी कर देती है।

मोहनिया घाटी सुरंग की लागत

इसे बनाने में 1004 करोड़ रुपए की लागत आई है. टनल के अंदर CCTV कैमरा, पंखे, फायर कंट्रोल सिस्टम, लाइटिंग, वाटर ड्रेनेज सिस्टम है. टनल में भरने वाला पानी फ़िल्टर होकर एक कुंड में जाएगा। खास बात तो ये है कि मोहनिया टनल मध्य प्रदेश की सबसे बड़ी 6 लेन वाली सुरंग है.

रीवा सीधी सुरंग

Rewa Sidhi Tunnel:रीवा सीधी टनल का निर्माण चुरहट बायपास (Churhat Bypass) में और NH-75 में हुआ है. इस प्रोजेक्ट को मार्च 2023 में पूरा होना था मगर वक़्त से 6 महीने पहले ही निर्माण कम्प्लीट हो गया.

Mohania Ghati Tunnel Pics


Next Story