रीवा

Medical College Rewa: पीजी के 17 विषयों की 106 सीटों में प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ

Medical College Rewa: पीजी के 17 विषयों की 106 सीटों में प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ
x
Medical College Admission Process: श्यामशाह मेडिकल कॉलेज रीवा में पीजी कोर्स में एडमीशन प्रक्रिया बुधवार से प्रारंभ हो गई है।

Shyamshah Medical College Rewa Admission Details: श्यामशाह मेडिकल कॉलेज रीवा (Shyamshah Medical College Rewa) में पीजी कोर्स में एडमीशन प्रक्रिया (PG Courses Admission Process) बुधवार से प्रारंभ हो गई। यहां 17 विषयों में पीजी कोर्स संचालित है, इन 17 विषयों की 106 सीटों में विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। मेडिकल कॉलेज प्रबंधन (Medical College Managment) ने भी प्रवेश को लेकर अपनी तैयारी पूरी कर ली है। अस्पताल प्रबंधन सूत्रों की मानें तो इस बार कुछ कोर्स में जहां सीटें बढ़ी है वहीं कुछ नए कोर्स भी प्रारंभ हुए हैं। बढ़ी हुई सीटों और पीजी के नए प्रारंभ हुए कोर्स के साथ ही एडमीशन प्रक्रिया पूरी की जाएगी। गौरतलब है कि प्रदेश के सरकारी मेडिकल कॉलेजों की पीजी सीट में एडमीशन के लिए स्टेट पीजी काउसलिंग का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इसी शेड्यूल के अनुसार प्रवेश प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो गई।

क्या है प्रोसेस

Shayamshah Medical College Rewa Admission Process: मेडिकल कॉलेज प्रबंधन की मानें तो मेडिकल कॉलेज के पीजी में एडमीशन लेने वाले विद्यार्थी 14 से 21 सितंबर तक पंजीयन करा सकेंगे (Medical College Rewa Registration Date) । 19 सितंबर को सीटों की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। 20 सितंबर को आपत्तियां लिए जानें के साथ ही 21 सितंबर को सीटों का फाइनल ब्यौरा जारी किया जाएगा। 24 से 26 सितंबर तक च्वाइस फिलिंग के साथ ही सीट लॉकिंग की जाएगी। अंत में 1 अक्टूबर को सीट एलॉटमेंट किया जाएगा। 2 से 8 अक्टूबर तक विद्यार्थी महाविद्यालयों में फीस जमा करने के बाद एडमीशन ले सकेंगे।

पहली बार शुरू हो रहा डर्मेटोलॉजी में पीजी

मेडिकल कॉलेज रीवा में पहली बार डर्मेटोलॉली विषय में पीजी कोर्स शुरू हो रहा है। तीन सीटों में इस बार विद्यार्थियों को एडमीशन दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि विगत माह नेशनल मेडिकल काउंसिल (National Medical Council) द्वारा मेडिकल कॉलेज रीवा का निरीक्षण (Medical College Inspection) किया गया था। निरीक्षण के दौरान यहां पीजी शुरू करने के लिए निर्धारित मापदण्ड सही पाए जानें पर एनएमसी ने डर्मेटोलॉजी (Dermatology PG) में पीजी शुरू करने की अनुमति प्रदान कर दी।

इन विषयों है सबसे अधिक सीटें

श्यामसाह मेडिकल कॉलेज रीवा में संचालित 17 कोर्स में विद्यार्थी पीजी कर सकते हैं। लेकिन अगर सीटों की बात करें तो पीजी की सर्वाधिक सीटें मेडिसिन और सर्जरी में है। मेडिकल कॉलेज प्रबंधन की माने तो इन दोनों कोर्स में 11 पीजी की सीटें निर्धारित है। इसके बाद गायनी, पीडियाट्रिक, ईएनटी, आई, एनेस्थीसिया, आर्थोपेडिक सहित अन्य कोर्स में निर्धारित पीजी की सीटों में विद्यार्थियों को एडमीशन होगा।

Next Story