रीवा

आर्मी जॉइन करेंगी शहीद दीपक सिंह की वीरवधू : गलवान घाटी में चीनी सैनिकों से भिड़ते शहीद हुए थे रीवा के लाल

आर्मी जॉइन करेंगी शहीद दीपक सिंह की वीरवधू : गलवान घाटी में चीनी सैनिकों से भिड़ते शहीद हुए थे रीवा के लाल
x
Martyr Deepak Singh's Wife will join the army: साल 2020 जून महीने में एमपी रीवा के रहने वाले वीर सपूत गलवान घाटी में चीनी सैनिकों से लोहा लेते वीरगति को प्राप्त हुए थे

Martyr Deepak Singh's Wife will join Indian army: 15 जून 2020 को देश की सबसे उचाई वाले युद्ध क्षेत्र गलवान घाटी में मध्य प्रदेश के रीवा जिले के रहने वाले वीर योद्धा दीपक सिंह वीरगति को प्राप्त हुए थे। उनकी बहादुरी के लिए राष्ट्रपति ने शहीद दीपक सिंह की पत्नी रेखा देवी को उनके नाम से सम्मानित किया था और वीरचक्र दिया गया था।

अब अमर जवान दीपक सिंह की पत्नी रेखा देवी भी इंडियन आर्मी (Indian Army) जॉइन करने वाली हैं और अपने वीर पति की तरह देश की सेवा करना चाहती हैं। 23 वर्षीय रेखा देवी ने इसके लिए चेन्नई में मौजूद ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (OTA) की परीक्षा दी है और उसमे सफलता हासिल की है।

देश की सेवा करने सिर्फ एक टेस्ट से और गुजरना होगा

रेखा देवी ने OTA की परीक्षा को पास कर लिया है जिसके बाद अब उनका मेडिकल चेकअप होने बाकी रह गया है इसके बाद अपने वीर पति शहीद दीपक सिंह की तरह रेखा देवी भी भारत माँ की रक्षा और सेवा करने के लिए अपना जीवन समर्पित कर देंगीं। मेडिकल टेस्ट पास करने के बाद रेखा देवी भारतीय सेना का हिस्सा बन जाएंगी।

9 महीने की ट्रैनिग होगी

OTA की परीक्षा पास करने के बाद रेखा देवी को प्रयागराज में मौजूद सर्विस सेलेक्शन बोर्ड में 5 दिन तक इंटरव्यू राऊंड दिया था। OTA में प्री-कमीशन ट्रेनिंग के लिए उनकी शिफारिश की की गई थी. अब मेडिकल टेस्ट पास करने के बाद रेखा देवी सेना में बतौर लेफ्टिनेंट 9 महीने की ट्रेनिंग लेंगी। हालांकि यूपीएससी (UPSC) की अंतिम मैरिट लिस्ट जारी करने से पहले मेडिकल टेस्ट पास करना होगा।

कौन थे दीपक सिंह

अमर शहीद दीपक सिंह मध्य प्रदेश के रीवा जिले के रहने वाले थे. उनकी पोस्टिंग बिहार रेजिमेंट में 16 वीं बटालियन में कार्यरत थे, नायक दीपक सिंह सेना में चिकित्सा सहायक थे। जब गलवान घाटी में चीनी सैनिकों से भारतीय जवानों की झड़प हुई तब दीपक सिंह बहादुरी दिखाते हुए 30 जवानों को मौके पर ही चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराई थी और अपने साथियों की जान बचाते हुए खुद घायल हो गए थे। इलाज के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया था। शादी के बाद वो अपनी पत्नी रेखा देवी से सिर्फ एक बार ही मिल पाए थे।
Next Story