रीवा

समाज में ज्ञानवान, न्यायवान और आदर्श नागरिक के रूप में अपनी पहचान बनाएं: मध्य प्रदेश राज्यपाल

Saroj Tiwari
6 Dec 2021 12:22 PM GMT
समाज में ज्ञानवान, न्यायवान और आदर्श नागरिक के रूप में अपनी पहचान बनाएं: मध्य प्रदेश राज्यपाल
x
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के रीवा (Rewa) में APSU के दीक्षांत समारोह राज्यपाल हुए शामिल।

रीवा (REWA) अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय (Awadhesh Pratap Singh University) के नौंवे दीक्षांत समारोह का शुभारंभ सोमवार को राज्यपाल द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया। समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद राज्यपाल मंगुभाई पटेल (Governor Mangubhai Patel) द्वारा विद्यार्थियों को मेडल एवं उपाधियां प्रदान की गई। समारोह दौरान राज्यपाल ने विश्वविद्यालय की वार्षिक पत्रिका का विमोचन किया।

इस मौके पर राज्यपाल श्री पटेल ने कहा हर विद्यार्थी अपने जीवन के उद्देश्य को निर्धारित कर सही आचरण करे। उन्होंने कहा कि हमारे जीवन का उद्देश्य तथा राष्ट्रहित जब समान होंगे तो जीवन सार्थक बनेगा। समाज में ज्ञानवान, न्यायवान और आदर्श नागरिक के रूप में अपनी पहचान बनाएं और सभी विद्यार्थी राष्ट्र के विकास एवं वंचित वर्ग के कल्याण में स्वयं को समर्पित करें।

व्यक्ति कर्म और ज्ञान से श्रेष्ठ से बनता है श्रेष्ठ

राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि कोई व्यक्ति जन्म से श्रेष्ठ नहीं होता है बल्कि अपने कर्म और ज्ञान से वह श्रेष्ठ बनता है। ज्ञान मार्ग के लिये गुरु की आवश्यकता होती है। भगवान भी जब धरती पर अवतार लेते हैं तो ज्ञान प्राप्त करने के लिये गुरु के पास जाना पड़ता है।

इसलिए गुरु को ईश्वर के समान माना गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उच्च शिक्षा की नई नीति लागू की है जो देश को ज्ञान की महाशक्ति बनाएगी। उन्होंने अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा एवं समस्याओं के निदान के लिए सुझाव दिया।

इस मौके पर उपस्थित उच्च शिक्षा मंत्री डा. मोहन यादव ने कहा कि कोरोना संकट में भी विश्वविद्यालय में पठन-पाठन और परीक्षाएं संचालित रही हैं। अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय का शिक्षा के क्षेत्र में अपना अलग स्थान बनाया है। उन्होंने विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि अपनी बौद्धिक क्षमता से देश का नाम रोशन करें।

वहीं मुख्य वक्ता के रूप में मौजूद मुकुल कानिटकर ने कहा कि कठिन परीक्षा से गुजरने के बाद ही सफलता मिलती है। विद्यार्थी लक्ष्यों को विचार करके इस देश के ध्येय से जोड़कर लक्ष्यपूर्ति का प्रयास करें। इस मौके पर कलेक्टर इलैयाराजा टी, एसपी नवनीत भसीन सहित प्राध्यापकगण एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Next Story