रीवा

रीवा जिले में तीन आधार संचालकों की मशीनें जब्त, प्रशासन ने आखिर क्यों उठाया यह कदम

रीवा जिले में तीन आधार संचालकों की मशीनें जब्त, प्रशासन ने आखिर क्यों उठाया यह कदम
x
MP Rewa News: संचालक द्वारा हितग्राहियों से निर्धारित शुल्क से अधिक 2 सौ रूपए वसूले जा रहे थे।

MP Rewa News: रीवा जिले के तीन आधार केंद्रों में दबिश दी गई। निरीक्षण के दौरान प्रशासनिक अमले को कई तरह की खामियां देखने को मिली। जिसके बाद टीम द्वारा आधार केन्द्रों की मशीनों को जब्त कर नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है। गौरतलब है कि यह कार्रवाई मऊगंज व नईगढ़ी क्षेत्र में संचालित आधार केन्द्र में की गई। कार्रवाई के दौरान टीम मशीन के साथ-साथ लैपटॉप, आइरिस एवं बायोमैट्रिक मशीन को जब्त कर लिया गया है।

मऊगंज में कार्रवाई

मऊगंज में पदस्थ तहसीलदार एवं जिला लोक सेवा प्रबंधक द्वारा आधार संचालक सुनीता चौरसिया के आधार केन्द्र (Aadhar Kendra) का औचक निरीक्षण (Inspection) किया। निरीक्षण के दौरान आधार संचालक के निर्धारित कार्यालय मप्र विद्युत मंडल कार्यालय में आधार बनाते हुए नहीं पाया गया। आधार कार्यालय का संचालन कन्या पाठशाला के सामने तंबू तानकर किया जा रहा था। संचालक द्वारा हितग्राहियों से निर्धारित शुल्क से अधिक 2 सौ रूपए वसूले जा रहे थे। इसी प्रकार दूसरी कार्रवाई क्षेत्र में ही अभिषेक पाण्डेय द्वारा संचालित आधार केन्द्र में की गई। औचक निरीक्षण के दौरान पाया गया कि आधार बनवाने के लिए महिला बाल विकास कार्यालय को निर्धारित केन्द्र बनाया गया था। लेकिन संचालक द्वारा यूबीआई बैंक के पीछे निजी भूमि में आधार केन्द्र संचालित किया जा रहा था। दोनों ही मामलों में कार्रवाई करते हुए मशीन सहित अन्य सामान जब्त कर लिया गया।

नईगढ़ी की कार्रवाई

नईगढ़ी में पदस्थ तहसीलदार एवं जिला लोक सेवा प्रबंधक रविकांत पाण्डेय द्वारा आधार केन्द्र संचालक चन्द्रमणि प्रसाद के आधार केन्द्र का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान निर्धारित दर की सूची चस्पा नहीं पाई गई। निरीक्षण में पाया गया कि आधार संचालक द्वारा केन्द्र में आने वाले लोगों ने निर्धारित दर से 100 से 200 रूपए अधिक वसूले जा रहे हैं। इसके बाद टीम द्वारा यहां जब्ती की कार्रवाई की गई।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story