रीवा

Rewa Lokayukta Action: रीवा में शिक्षा विभाग के बाबू को ₹10,000 रिश्वत लेते लोकायुक्त ने रंगे हाथों दबोचा, यह है मामला

Sanjay Patel
3 Aug 2023 10:59 AM GMT
Rewa Lokayukta Action: रीवा में शिक्षा विभाग के बाबू को ₹10,000 रिश्वत लेते लोकायुक्त ने रंगे हाथों दबोचा, यह है मामला
x
Rewa News: मध्यप्रदेश के रीवा जिले में लोकायुक्त की टीम ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया। लोकायुक्त ने गुरुवार को शिक्षा विभाग में दबिश दी। यहां पदस्थ बाबू को 10 हजार रुपए रिश्वत लेते रंगे हाथों ट्रेप किया गया।

Rewa Lokayukta Action: मध्यप्रदेश के रीवा जिले में लोकायुक्त की टीम ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया। लोकायुक्त ने गुरुवार को शिक्षा विभाग में दबिश दी। यहां पदस्थ बाबू को 10 हजार रुपए रिश्वत लेते रंगे हाथों ट्रेप किया गया। लोकायुक्त की इस कार्रवाई के बाद मौके पर हड़कम्प की स्थिति निर्मित हो गई। बताया गया है कि शिक्षा विभाग में पदस्थ बाबू द्वारा 50 हजार रुपए रिश्वत की मांग की गई थी। जिसके बाद 10 हजार रुपए की रिश्वत लेते उन्हें रंगे हांथों गिरफ्तार कर लिया गया।

निलंबन बहाली की एवज में मांगी थी रिश्वत

रीवा के शिक्षा विभाग के जिला कार्यालय में स्थापना विभाग के बाबू द्वारा निलंबित शिक्षक से बहाली की एवज में 50 हजार रुपए की मांग की गई थी। पहली किश्त के रूप में वह 5 हजार रुपए ले भी चुका था। जिसके बाद भी वह काम नहीं कर रहा था। शिक्षक दोबारा जब डीईओ कार्यालय गया तो पता चला कि रिश्वत की राशि कम होने के कारण उसका काम नहीं हो पा रहा है। ऐसे में दो दिन पूर्व वह अपनी शिकायत लेकर लोकायुक्त एसपी के पास पहुंचा। एसपी ने आवेदन का सत्यापन कराया तो शिकायत सही मिली।

दूसरी किश्त लेते पकड़ा गया

गुरुवार की दोपहर निलंबित शिक्षक दूसरी किश्त की राशि 10 हजार रुपए लेकर शिक्षा विभाग के कार्यालय में पदस्थ बाबू विजय शर्मा के पास गया। जैसे ही रिश्वत की रकम शिकायतकर्ता रवि शुक्ला निवासी चोरगड़ी थाना रायपुर कर्चुलियान ने बाबू को दी, उसी दौरान लोकायुक्त की टीम ने धावा बोल दिया। आरोपी बाबू को टीम लोकायुक्त कार्यालय लेकर पहुंची है जहां भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज कर लिया गया है।

50 हजार मांगी थी रिश्वत

पीड़ित शिक्षक रवि शुक्ला का कहना है कि वह प्राथमिक पाठशाला कोष्टा में पदस्थ था। बहाली के लिए डीईओ कार्यालय, कलेक्टर कार्यालय और जेडी कार्यालय का चक्कर काट रहा था। तंग आकर उसने मामले को निपटाने की इच्छा जाहिर करते हुए शिक्षा विभाग में पदस्थ बाबू विजय शर्मा के पास पहुंचा। जहां बाबू ने उन्हें कोड वर्ड में कागज पर पांच लिखकर दिया। ऐसे में वह 5 हजार रुपए लेकर गए थे जिसको बाबू ने ले लिया था किंतु उन्होंने कहा था कि 5 का मतलब 50 हजार होता है। ऐसे में उनका काम नहीं हो पा रहा था। गुरुवार को 10 हजार रुपए की दूसरी किश्त लेते हुए बाबू विजय शर्मा को लोकायुक्त की टीम ने रंगे हाथों दबोच लिया। यहां उल्लेखनीय है कि लोकायुक्त पुलिस द्वारा लगातार ट्रेप की कार्रवाई को अंजाम दिया जा रहा है किंतु कतिपय सरकारी कार्यालयों में पदस्थ कर्मचारी रिश्वत लेने से नहीं हिचकिचा रहे हैं।

Next Story