रीवा

रीवा संभाग में तीन बच्चों वाले 1100 शिक्षकों की सूची तैयार, तीन स्तर पर होगी कार्रवाई

MPTET exam
x
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) में तीन संतान वाले बच्चों का मामला तूल पकड़ता जा रहा है।

MP School News: मध्य प्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग में तीन संतान वाले बच्चों का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। पिछले दिनों विदिशा जिले में की गई कार्रवाई के बाद पूरे प्रदेश के शिक्षकों में हड़कम्प मचा हुआ है। खासतौर पर तीन संतान वाले शिक्षक पूरी तरह से दायरे में हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार रीवा संभाग के लगभग 11सौ से अधिक शिक्षकों की सूची तैयार की गई है। जिन पर कार्रवाई का खतरा मंडरा रहा है। विभागीय सूत्रों की मानें तो संभाग स्तर पर 11 सौ से अधिक ऐसे शिक्षा विभाग के अधिकारी, कर्मचारी व शिक्षक हैं जिन्हें तीन संतान के मामले में सूचीबद्ध किया गया है।

तो वहीं अकेले रीवा जिले के अंदर लगभग 650 शिक्षक ऐसे बताए जा रहे हैं। लेकिन इनको अभी तक इनको किसी भी तरह का नोटिस जारी नहीं किया गया है। यही नहीं इस दायरे में कई अधिकारी भी फंस रहे हैं। इसी के चलते इस मामले दबाने का प्रयास चल रहा है। किन्तु जिस तरह से विदिशा जिले में कार्रवाई की गई है यहां भी कार्रवाई का खाका तैयार कर लिया गया है।

तीन स्तर पर होगी कार्रवाई

जानकारी के अनुसार तीन संतान के मामले में स्कूल शिक्षा विभाग (MP School Education Department) में तीन स्तर पर कार्रवाई का प्रावधान रखा गया है जिसमें व्याख्याता, प्राचार्य जैसे वरिष्ठ अधिकारियों के लिए जिला स्तर से भेजी गई सूची के आधार पर लोक शिक्षण आयुक्त भोपाल से कार्रवाई की जाएगी।

जबकि माध्यमिक शिक्षकों एवं अन्य शिक्षकों तथा बाबू स्तर के कर्मचारियों के विरुद्ध कार्रवाई संयुक्त संचालक लोक शिक्षण के द्वारा की जाएगी। यही नहीं प्राथमिक सहायक शिक्षकों के विरुद्ध कार्रवाई बीईओ कार्यालय से की जानी है। इसके लिए यह नियोक्ता माने जाते हैं।

हालांकि तीनों स्तर पर यह कार्रवाई कब होगी, यह संज्ञान में स्कूल शिक्षा विभाग नहीं ले रहा है। गौरतलब है कि वर्ष 2001 के बाद शासकीय कर्मचारियों को तीन संतान होने का मामला प्रदेश स्तर पर चर्चा का विषय बना हुआ है। विधानसभा में यह मामला उठने के बाद तूल पकड़ चुका है और स्कूल शिक्षा विभाग में हड़कम्प मचा है।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story