रीवा

रीवा में रावण-मेघनाथ एवं कुम्भकर्ण के आदमकद पुतले तैयार, 50 और 35-35 फिट के दहन होंगे पुतले

रीवा में रावण-मेघनाथ एवं कुम्भकर्ण के आदमकद पुतले तैयार, 50 और 35-35 फिट के दहन होंगे पुतले
x
Rewa Dussehra News : रीवा के एनसीसी मैदान में होगा दशहरा उत्सव.

MP Rewa News : दशहरा उत्सव पूर्वक मनाने के लिए रीवा में तैयारी की जा रही है। शहर के एनसीसी मैदान (NCC Ground) में बुधवार को यह उत्सव मनाया जाएगा। इस दौरान रावण के साथ ही मेघनाथ एवं कुम्भकर्ण का पुतला दहन किया जाएगा। शहरी क्षेत्र में हिंदू उत्सव समिति धर्मपरिवार (Hindu Utsav Samiti Dharmpariwar) द्वारा दशहरा उत्सव को धूम धाम से मनाने के लिये व्यापक तैयारियां की जा रही हैं।

50 फिट का विशालकाय लग रहा पुतला

एनसीसी मैदान में रावण मेघनाथ और कुंभकरण के विशाल पुतलों को बनाने का काम स्थानीय कारीगरों द्वारा किया जा रहा है। जानकारी के तहत आयोजकों के द्वारा 50 फिट ऊंचे रावण और 35 फिट ऊंचे मेघनाथ व कुंभकरण का पुतला तैयार किया है।

किला से शुरू होगा चल समारोह

दशहरे के मौके पर हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी चल समारोह का आरंभ रीवा के उपरहटी स्थित किला से होगा जहां रीवा रियासत के महाराज द्वारा गद्दी पूजन के बाद चल समारोह की अगुवाई की जाएगी।

दशहरे में चल समारोह का जो रूट तय किया गया है उसके तहत किला परिसर से भव्य चल समारोह रवाना होगा। यह फोर्ट रोड होते हुये स्टेव्यू चौराहा से प्रकाश चौराहा, अस्पताल चौराहा होते हुये अमहिया रोड से सिरमौर चौराहे से कालेज चौराहा होते हुये एनसीसी ग्राउण्ड पहुंचेगा। यहां हिंदू उत्सव समिति धर्मपरिवार की ओर से सभी का भव्य स्वागत किया जाएगा और एनसीसी मैदान में रावण वध के साथ आकर्षक आतिशबाजी होगी और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा।

दुल्हन की तरह सजा शहर

दशहरा उत्सव को लेकर शहर दुल्हन की तरह सजा गया है। फोर्ट रोड, घोड़ा चौराहा सहित चल समारोह मार्ग को आकर्षक लाइटों से सजाया गया है। तो वहीं इस आयोजन को लेकर प्रशासन स्तर से भी तैयारी की जा रही है। जहां चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात रहेगा वहीं एनसीसी मैदान में सुरक्षा व्यवस्था बनाई जा रही है।

Next Story