रीवा

रीवा में एलआईसी अभिकर्ताओं ने शुरू की हड़ताल, बोनस बढ़ाने की करी मांग

रीवा में एलआईसी अभिकर्ताओं ने शुरू की हड़ताल, बोनस बढ़ाने की करी मांग
x
MP Rewa News: आंदोलन कर रहे अभिकर्ताओं ने बताया कि अपनी मांगो को लेकर उन्होने पूर्व में कई बार अपने वरिष्ठ अधिकारियों को आवेदन और ज्ञापन दिया था।

MP Rewa LIC Karmchariyon Ki Hadtal: रीवा जिले के भारतीय जीवन बीमा निगम, एलआईसी के अभिकर्ताओं ने गुरूवार से अपनी विभिन्न मांगो लेकर हड़ताल शुरू कर दी है। अभिकर्ताओं का कहना है कि जब तक हमारी मांगे पूरी नहीं होती तब एलआईसी के अभिकर्ता (LIC Employee) काम नहीं करेंगे। लाइफ इंश्योरेंस एजेंट्स फेडरेशन ऑफ इण्डिया के बैनर तले अभिकर्ताओं ने यह हड़ताल शुरू की है।

क्या है मांगे

अपनी जिन मांगो को लेकर अभिकर्ताओं ने हड़ताल शुरू की है उसमें पॉलिसीधारक का बोनस बढ़ाने की मांग प्रमुख रूप से की गई है। अभिकर्ताओं का कहना है कि पॉलीसीधारक को जो बोनस (Policyholders Bonus) दिया जाता है, वह बहुत ही कम होता है। इसके अलावा जिन मांगो को लेकर एलआईसी एजेंट्स (LIC Agent) ने हड़ताल पर जाने का निर्णय लिया है उसमें लोन और विलंब शुल्क से ब्याज दर कम करने, जीएसटी हटाने, अभिकर्ताओं के लिए वेलफेयर फण्ड बनाने, अभिकर्ताओं की ग्रेच्यूटी बढ़ाने, अभिकर्ताओं का टर्म इंश्योरेंस बढ़ाने, अभिकर्ताओं को ग्रुप मेडिक्लेम देने, अंशदायी भविष्य निधि योजना लागू करने, अभिकर्ताओं के लिए पेंशन योजना लागू करने सहित अन्य मांग शामिल है।

पूर्व में भी दिया था आवेदन

आंदोलन कर रहे अभिकर्ताओं ने बताया कि अपनी मांगो को लेकर उन्होने पूर्व में कई बार अपने वरिष्ठ अधिकारियों को आवेदन और ज्ञापन दिया था। इसके बाद भी अभी तक हमारी मांगो को पूरा करने के संदर्भ में अधिकारियों द्वारा कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया। जिससे हमें आंदोलन का रास्ता अख्तियार करना पड़ा।

प्रभावित होगा काम

बताया गया है कि किसी भी इंश्योरेंस सेक्टर में अभिकर्ता का विशेष महत्व होता है। अभिकर्ता इंश्योरेंस सेक्टर की जान होते हैं। एलआईसी के एजेंट के हड़ताल पर चले जाने से यहां का कार्य पूरी तरह से प्रभावित होने का अनुमान जताया गया है। फिलहाल अभिकर्ताओं के आंदोलन का क्या परिणाम निकलेगा इसका पता तो आने वाले समय में ही चल पाएगा।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story