रीवा

Rewa-Sidhi Rail Line को लेकर लेटेस्ट अपडेट, डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ल के पहल के बाद हुआ ये काम...

Rewa-Sidhi Rail Line को लेकर लेटेस्ट अपडेट, डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ल के पहल के बाद हुआ ये काम...
x
Rewa-Sidhi Rail Line: प्रदेश के उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने जबलपुर में रेलवे के अधिकारियों के साथ रीवा-सीधी रेल लाईन के कार्यों की समीक्षा की।

Rewa-Sidhi Rail Line: प्रदेश के उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने जबलपुर में रेलवे के अधिकारियों के साथ रीवा-सीधी रेल लाईन के कार्यों की समीक्षा की। समीक्षा बैठक में उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने रेलवे अधिकारियों को निर्देशित किया कि रीवा-सीधी रेल लाईन के चल रहे कार्यों में तेजी लाई जाए। गोविंदगढ़ तक रेल पटरी का कार्य पूर्ण हो चुका है। रीवा से गोविंदगढ़ तक रेल चलाने की पूरी तैयारी भी हो चुकी है। ऐसे में रीवा से गोविंदगढ़ तक रेल चलाने को लेकर जल्द से जल्द सभी आवश्यक तैयारियों को पूर्ण किया जाए।

श्री शुक्ल ने कहा कि गोविंदगढ़ से बमवार तक रेल लाईन का विस्तार किया जाए। यहां रेल पटरियों को डालने के कार्य को तेजी के साथ पूरा किया जाए। जिससे आने वाले दिनों में रीया से चलने वाली रेल गोविंदगढ़ से आगे सीधी जिले के बपवार तक चलना शुरू हो जाए।

उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने बैठक के दौरान रावा-सीधी रेल लाइन के चल रहे कार्यों की जानकारी, ली। इस दौरान उनके द्वारा रेलवे के अधिकारियों से कहा गया कि यह प्रयास करें कि रीवा से सीधी तक रेल चलने को लेकर जो कार्य अधूरे हैं उन्हें जल्द से जल्द पूर्ण किया जाए। रीवा-सोधी रेल लाइन निर्धारित समय सीमा से काफी पीछे है। उसमें कई तरह के कारण जिम्मेदार हैं।

भू-अर्जन का कार्य अब काफी कम बचा हुआ है। जिन क्षेत्रों के किसानों को रेलवे का भू-अर्जन अभी तक नहीं मिला है उनको भू-अर्जन की राशि प्रदान करानें के लिए तेजी प्रदर्शित की जाए। इस दौरान रेलवे के अधिकारियों ने भी बताया कि रीवा- सीधी रेल लाईन का कार्य प्रगति पर है। रीवा से गोविंदगढ़ तक रेल चलाने के लिए ट्रायल का कार्य भी पूरा हो चुका है। गोविंदगढ़ तक जल्द ही रेल दौड़ना शुरू हो जाएगी। गोविंदगढ़ से आगे छुहिया पाटी तक रेल पटरी डालने का काम अब अंतिम चरण में है।

इसके बाद छुहिया घाटी में मौजूद रेलवे टनल में पटरी डालने का काम किया जाएगा। टनल के अंदर रेल पटरी डालने का काम पूर्ण होने के बाद बघवार तक भी पटरी बिछाने का कार्य अंतिम चरण में पहुंच जाएगा। रेलवे द्वारा रीवा-सीधी नवीन रेल लाईन के कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल किया गया है।

इसी वजह से रेल पटरी डालने के कार्य को निर्धारित मापदंडों के अनुरूप पूर्ण कराने का प्रयास किया जा रहा है। रेलवे अधिकारियों ने समीक्षा बैठक के दौरान उप मुख्यमंत्री को आश्चल किया कि रीवा-सीधी के बीच रेल चलाने को लेकर विभागीय स्तर पर जो कार्य अभी शेष हैं उनको जल्द से जल्द पूर्ण करानें का प्रयास किया जा रहा है। विभागीय स्तर पर चल रहे रेलवे के कार्य की लगातार मानीटरिंग बड़े अधिकारियों द्वारा की जा रही है।

Next Story