रीवा

रीवा के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में जल्द होने लगेगी किडनी ट्रांसप्लांट, पूर्व मंत्री राजेंद्र शुक्ल ने तीन बेड के ICU वार्ड का उद्घाटन किया

रीवा के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में जल्द होने लगेगी किडनी ट्रांसप्लांट, पूर्व मंत्री राजेंद्र शुक्ल ने तीन बेड के ICU वार्ड का उद्घाटन किया
x
रीवा के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में तीन माह के भीतर किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा शुरू हो जाएगी. यूरोलॉजी के डॉक्टरों को ट्रेनिंग पर भेजा जाएगा.

रीवा। विंध्यवासियों के लिए अच्छी खबर है. तीन माह के भीतर रीवा के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में किडनी ट्रांसप्लांट (Kidney Transplant at Super Specialty Hospital, Rewa) करने की तैयारी कर ली गई है. किडनी ट्रांसप्लांट से पहले 3 बेड का एक आईसीयू वार्ड तैयार किया गया, जिसका उद्घाटन पूर्वमंत्री एवं स्थानीय विधायक राजेन्द्र शुक्ल ने किया.

रीवा विधायक एवं पूर्व मंत्री राजेंद्र शुक्ल ने उद्घाटन के बाद डीन, अधीक्षक और विभाग के चिकित्सकों के साथ बैठक कर किडनी ट्रासप्लांट किए जाने की तैयारियों को लेकर मंथन किया. 250 बेड का सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल रीवा में संचालित है. जिसमें अब तक में हजारों हृदय रोगियों का इलाज किया गया है.

रीवा के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल पर ओपन हार्ट सर्जरी की सुविधा भी शुरू हो चुकी है, इसके लिए अब विध्य के लोगों को अब दिल्ली, मुम्बई, नागपुर एवं अन्य बड़े शहरों में जाना नहीं पड़ता. किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा न होने से सुपर स्पेशलिटी अभी अधूरी समझी जाती थी लेकिन पूर्वमंत्री राजेन्द्र शुक्ल के प्रयास से यहां पर अब किडनी ट्रांसप्लांट भी तीन माह के भीतर होने लगेगी.

विभागों में स्टाफ बढ़ाने की कवायद शुरू

अभी यूरोलॉजी विभाग में चार वरिष्ठ चिकित्सक पदस्थ हैं, जबकि नेफ्रोलॉजी में एक ही चिकित्सक की पदस्थापना है. विभागों में स्टॉफ बढ़ाए जाने की कवायद शुरू कर दी गई है.

ट्रेनिंग के लिए जाएंगे यूरोलोजी विभाग के डॉक्टर

वहीं किडनी ट्रांसप्लांट करने से पहले यूरोलॉजी विभाग के चिकित्सक 15 दिन के लिए एक-एक करके ट्रेनिंग करने जाएंगे. ट्रेनिंग से लौटने के बाद जल्द ही यहां पर एक टीम निरीक्षण करने आएगी, जो यह देखेगी कि अब सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल में किडनी ट्रांसप्लांट किए जाने की तैयारी और विशेषज्ञ पूरी तरह से तत्पर हैं तो किडनी ट्रांसप्लांट की अनुमति दे दी जाएगी.

राजेन्द्र शुक्ल ने तीन बेड के आईसीयू वार्ड का उद्घाटन

पूर्वमंत्री राजेन्द्र शुक्ल शनिवार को सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के तीन बेड के आईसीयू वार्ड का उद्घाटन करते हुए कहा कि पूरी तैयारी रखें. हमारी कोशिश है कि जो भी आवश्यकताएं हैं वे पूरी की जाएंगी. उन्होंने मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. मनोज इंदुलकर, अधीक्षक डॉ. अक्षय श्रीवास्तव एवं विभागीय चिकित्सकों के साथ बैठक भी किया. बैठक में पूर्वमंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि किडनी ट्रांसप्लांट की जो जरूरी औपचारिकताएं हो वो पूरी की जाए. सामान के लिए टेण्डर कराए जाएं.

डेढ़ सौ बेड के लिए 24 करोड़ मिले

सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल अभी इसके अलावा चिकित्सकों के लिए 250 बेड का है. मरीजों की भीड़ आवासीय सुविधा भी परिसर में को देखते हुए इसमें बेड बढ़ाए उपलब्ध कराई जाएगी. जिसके जा रहे हैं अब इसे 400 बेड लिए 40 करोड़ रुपए स्वीकृत हुए का किया जा रहा है अतः 150 हैं. पूर्वमंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में बेड और बढ़ाए जाएंगे. जिसके स्पेशलिटी हॉस्पिटल से पहले लिए सरकार द्वारा 24 करोड़ संजय गांधी स्मृति चिकित्सालय में रुपए स्वीकृत किए गए हैं. इसका बनी मॅडलर ओपीडी का उद्घाटन टेण्डर इसी माह किया जाएगा.

छज्जा गिरने से बाल-बाल बचे

सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में आउटडोर के पास शाम को 4 बजे छज्जा गिर गया. छज्जा गिरने से वहां से आने-जाने वाले बाल-बाल बच गए. छज्जा गिरने की जैसे ही जानकारी हॉस्पिटल के अधिकारी वहां पहुंच गए. इसके पहले ही सुपर स्पेशलिटी का छज्जा गिर चुका है. आरोप लगाया जाता है कि जो भी काम सुपर स्पेशलिटी में होते हैं जिम्मेदर गुणवत्ता की तरफ ध्यान नहीं देते.

Next Story