रीवा

रीवा में शुरू हुई इंटरवेंशनल नेफ्रोलॉजी: किडनी रोगियों के लिए वरदान साबित होगा रीवा का सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल, पहली मर्तबा हुई फिस्टुलोप्लास्टी

रीवा में शुरू हुई इंटरवेंशनल नेफ्रोलॉजी: किडनी रोगियों के लिए वरदान साबित होगा रीवा का सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल, पहली मर्तबा हुई फिस्टुलोप्लास्टी
x
रीवा में शुरू हुई इंटरवेंशनल नेफ्रोलॉजी: किडनी रोगियों को अब किसी दूसरे शहर का रुख नहीं करना पड़ेगा। रीवा के सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल में डायलिसिस के रोगियों का इलाज शुरू हो गया है।

रीवा। अब किडनी के रोगियों के लिए भी रीवा का सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल (Super Speciality Hospital Rewa) वरदान बनने वाला है। रीवा में भी इंटरवेंशनल नेफ्रोलॉजी विभाग (Interventional Nephrology Department Rewa) की शुरुआत कर दी गई है, साथ ही पहली मर्तबा फिस्टुलोप्लाटी की गई है अब डायलिसिस वाले मरीजों का फिस्टुला ब्लाक नहीं होगा। पहले मरीज का फिस्टुलोप्लाटी सफलतापूर्वक किया गया है। अभी कई मरीज लाइन में हैं। इन सभी को इस आपरेशन से लाभ पहुंचाया जाएगा।

रीवा के सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के हार्ट स्पेशलिस्ट डॉ वीडी त्रिपाठी (Heart Specialist Dr VD Tripathi) और नेफ्रोलॉजिस्ट डॉ रोहन द्विवेदी (Nephrologist Dr Rohan Dwivedi) ने नई शुरुआत की है। मध्य प्रदेश में सुपर स्पेशलिटी रीवा पहला सरकारी अस्पताल बन गया है जहां किडनी रोगियों का फिस्टुलोप्लाटी (Fistuloplasty of kidney patients in Rewa) की जाएगी। इसकी शुरुआत कर दी गई है। इस आपरेशन में डॉ रोहन द्विवेदी का साथ डॉ वीडी त्रिपाठी ने दिया। इसके अलावा सहायक के रूप में टेक्नीशियन जय, सत्यम, सुमन और मनीष मौजूद रहे।

क्या है फिस्टुलोप्लास्टी प्रक्रिया (Fistuloplasty Procedure)

डायलिसिस करने के लिए फिस्टुला बनाया जाता है। समय के साथ या कुछ लोगों का फिस्टुला बंद होने लगता है। फिस्टुलोप्लास्टी प्रक्रिया (Fistuloplasty Procedure) के माध्यम से कुछ फिस्टुला (Fistula) बचाए जा सकते हैं। पहले यह सुविधा केवल महानगरों में उपलब्ध थी। अब यह रीवा में भी होने लगी है। जिससे इस तरह के मरीजों को इस इलाज के लिए न तो बाहर किसी शहर में जाकर परेशान होना पड़ेगा और न ही ज्यादा पैसे खर्चने होंगे।

क्या है फिस्टुला (Fistula)

यह एक तरह का धमनी और सिरा में बनाया गया कृत्रिम जोड़ है, जो की किडनी के मरीजों को डायलिसिस के लिए बनाया जाता है। इसी की मदद से किडनी के मरीजों की डायलिसिस की जाती है। फिस्टुलोप्लास्टी के लिए अब रीवा के लोगों को भटकना नहीं पड़ेगा। रीवा मैं भी यह सुविधा अब सुपर स्पेशलिटी में मिल सकेगी।

Next Story