रीवा

रीवा में विधायक ने अपने हाथ से बनाया मिट्टी का बर्तन, अधिकारी देख कर रहे गए चकित

Rewa MP News
x
Rewa MP News: रीवा के कलेक्ट्रेट में बीजेपी विधायक ने बनाया मिट्टी का बर्तन

Rewa MP News: एक कुशल जनप्रतिनिधि होने के साथ ही कला में माहिर रीवा के मनगवां विधानसभा के भाजपा विधायक पंचूलाल प्रजापति के द्वारा कलेक्ट्रट में चाक चलाकर मिट्टी के बर्तन खुद अपने हाथों से तैयार किए है। उनके इस कला को देखकर रीवा कलेक्टर मनोज पुष्प एवं पुलिस कप्तान नवनीत भसीन सहित अन्य अधिकारी चकित रह गए।

आंनद उत्सव का था अवसर

दरअसल इन दिनों आंनद उत्सव का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। उसी के तहत रीवा कलेक्ट्रेट में मिट्टी कला के शिल्पकारों को प्रशिक्षण दिए जाने के साथ ही बिजली चलित चाक का वितरण किया गया है। उक्त कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए मनगवां विधायक पंचूलाल प्रजापति भी पहुचे हुए थें और बिजली से चलित चाक को चलता देख वे अपने अंदर छिपी हुई शिल्पकला को रोक नही पाए। वे स्वयं चाक में बैठ कर मिट्टी को आकृति देना शुरू कर दिए। जिसे देखकर हर कोई दंग रह गया।

ज्ञात हो कि पंचूलाल प्रजापति एक कुशल जनप्रतिनिधि भी है और 4 पंचवर्षीय से वे देवतालाब एवं मनगंवा विधानसभा से विधायक चुने जा रहे है। तो वही कलेक्ट्रेट में मिट्टी के बर्तन तैयार करके पर्यावरण मुक्ती का संदेश देते हुए मिट्टी शिल्पकला को प्रोत्साहित किए है।

85 गांवो से पहुचे थें शिल्पकार

जानकारी के तहत रीवा जिले के 85 गांवों के चुने हुए माटी के बर्तन बनाने वाले शिल्पकारों को इस आंनद उत्सव में आमात्रित किया गया था और उन्हे प्रशिक्षण देकर बिजली से चलने वाला चाक दिया जा रहा है।

शासन-प्रशासन की मंशा है कि इससे इनकी कार्यकुशलता बढ़ने के साथ अधिक संख्या में बर्तन निर्माण कर अतिरिक्त आय प्राप्त करने में सहायता मिलेगी। इन शिल्पियों को जिला खनिज मद तथा माटीकला बोर्ड के सहयोग से बिजली से चलने वाले चाक प्रदान किए जा रहे हैं।

तो वही विधायक पंचूलाल प्रजापति ने अपने विधायक निधि से सहायता राशि 1लाख 60 हजार रूपये दिए है। उक्त निधि से मिले रूपये मिट्रटी शिल्पकारों को वितरित किए जाएगें।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story