रीवा

रीवा जिले में 100 के ऊपर उम्र वाले 269, 85 प्लस के 36 हजार वोटर; उम्रदराज मतदाताओं के घर जाकर वोट डलवाएगी टीमें

रीवा जिले में 100 के ऊपर उम्र वाले 269, 85 प्लस के 36 हजार वोटर; उम्रदराज मतदाताओं के घर जाकर वोट डलवाएगी टीमें
x
विधानसभा चुनाव के लिए प्रशासन की तैयारी: 100 प्लस वाले 269 मतदाता चिह्नित, गुढ़ विधानसभा में सर्वाधिक। सभी के संपर्क में कर्मचारी, घर में मिलेगी मतदान की सुविधा।

रीवा. विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा होने से पहले ही इस बार प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां तेज कर दी गई हैं. अधिक से अधिक लोगों को मतदान में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित करने का अभियान शुरू किया गया है. अब प्रशासन ने बुजुर्ग मतदाताओं को अधिक संख्या में वोटिंग करवाने की तैयारी की है. पहली बार बुजुर्ग और अशक्त मतदाताओं को उनके घर पर ही वोटिंग की सुविधा मिलेगी.

रीवा जिले में भी 80 वर्ष से ऊपर के मतदाताओं को चिह्नित किया गया है. जिले में ऐसे मतदाताओं की संख्या 36 हजार है. हर बूथ के हिसाब से स्थानीय कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जा रही है. ताकि, नामांकन के बाद जैसे ही प्रत्याशियों की संख्या तय हो जाए, उसके बाद बुजुर्ग मतदाताओं से घर पर ही वोटिंग कराने के लिए टीमें पहुंचेगी और निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार वोटिंग कराई जाएगी.

जिले में 100 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के मतदाताओं को अलग से चिन्हित किया गया है. ऐसे बुजुर्ग मतदाताओं की संख्या 269 चिन्हित की गई है. इनकी वोटिंग को लेकर प्रचार-प्रसार भी अधिक किया जाएगा ताकि दूसरे लोग मतदान के लिए प्रेरित हो सकें. इस बार जिले में मतदाता जागरूकता अभियान के लिए सफेद बाघ मोहन का लोगो जारी किया गया है. सफेद बाघ रीवा सहित विंध्य की भावनाओं से जुड़ा हुआ है इसलिए उसके जरिए मतदान की अपील की जा रही है.

जिले में 100 वर्ष से ऊपर के मतदाता

विधानसभामतदाता
सिरमौर38
सेमरिया25
त्योंथर32
मऊगंज34
देवतालाब45
मनगवां43
रीवा11
गुढ़51

थर्ड जेंडर को किया जाएगा प्रेरित

इस बार मतदाता जागरूकता अभियान हर वर्ग के मतदाताओं को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है. थर्ड जेंडर मतदाताओं की अलग सूची बनाई गई है. जिले में इनकी संख्या हर विधानसभा क्षेत्र में है लेकिन अधिकांश के नाम ही मतदाता सूची में दर्ज नहीं हैं. अब तक 19 मतदाता ही हैं. कई ऐसे हैं जिनका न तो आधार कार्ड बना है और न ही निवासी प्रमाण पत्र. उनके बैंक खाते भी नहीं हैं. इस कारण मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए उनके पास खुद का कोई सरकार रिकार्ड नहीं है. जितने लोगों के नाम मतदाता सूची में जुड़े हैं उन सभी के वोट भी पड़ें, इसके लिए प्रयास शुरू कर दिए गए हैं.

मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य अंतिम चरण में है. निर्धारित तिथि पर सूची का प्रकाशन हो जाएगा. इस बार चुनाव में बुजुर्ग मतदाताओं को घर पर भी वोटिंग की सुविधा मिलेगी. 100 वर्ष से ऊपर के मतदाता जिले में 269 हैं. इनके शत प्रतिशत वोटिंग की तैयारी है.

- श्रेयस गोखले, उप जिला निर्वाचन अधिकारी रीवा

Next Story