रीवा

रीवा एग्रीकल्चर कॉलेज में परीक्षार्थियों ने एक साथ कर दिया फाइनल परीक्षा का बहिष्कार, जानिए क्या है मामला?

Rewa MP News
x
Rewa MP News: शासकीय कृषि महाविद्यालय में नकल करते पकड़ी गई छात्रा के समर्थन में आए परीक्षार्थियों ने गुरूवार को आयोंजत प्रथम वर्ष फाइनल सेमेस्टर के फॉरेस्ट्री विषय की परीक्षा नहीं दी।

Rewa MP News: शासकीय कृषि महाविद्यालय में नकल करते पकड़ी गई छात्रा के समर्थन में आए परीक्षार्थियों ने गुरूवार को आयोंजत प्रथम वर्ष फाइनल सेमेस्टर के फॉरेस्ट्री विषय की परीक्षा नहीं दी। स्थिति को बिगड़ते देख कॉलेज प्रबंधन ने मौके पर पुलिस भी बुला ली।

कई घंटो तक कॉलेज प्रबंधन और परीक्षार्थिययो के बीच वार्ता चलती रही। लेकिन किसी बात पर सहमति नहीं बन पाई। परीक्षार्थियों का कहना है कि अगर महाविद्यालय प्रबंधन ने छात्रा के पक्ष में किसी तरह का सकरात्मक निर्णय नहीं लिया तो वह आगे आयोजित परीक्षा में भी शामिल नहीं होंगे।

प्रैक्टिकल परीक्षा में नकल करते पकड़ी गई थी छात्रा

कॉलेज प्रबंधन की माने तो प्रथम वर्ष फाइनल सेमेस्टर की छात्रा सृष्टि शाक्या बुधवार को अन्य परीक्षार्थियों के साथ हार्टीकल्चर विषय की परीक्षा दे रही थी। छात्रा क्लास में सबसे पीछे बैठी हुई थी। इसी दरमियान मौके पर पहुंचे प्राध्यापक ने छात्रा को नकल करते हुए पकड़ लिया। प्राध्यापक को छात्रा के पास से आठ पन्नों का नकल करते हुए कागज मिला।

कर दिया ईयर बैक

छात्रा के नकल करते पाए जाने उसके खिलाफ नकल प्रकरण बनाया गया। बताते हैं कि महाविद्यालय प्रबंधन द्वारा छात्रा का ईयर बैक किया गया। जबकि विद्यार्थियों का कहना है कि छात्रा का ईयर बैक करने से उसका साल बर्बाद हो जाएगा। अगर महाविद्यालय प्रबंधन को कुछ करना ही था तो वह छात्रा का पेपर बैक कर सकती थी। महाविद्यालय प्रबंधन का निर्णय पूरी तरह से गलत है।

पढ़ाई न कराने का आरोप

परीक्षार्थियों ने बताया कि कॉलेज में प्राध्यापकां द्वारा समय पर क्लास नहीं ली जाती। जिससे विद्यार्थियां की पढ़ाई प्रभावित होती है। अब जब प्राध्यापक पढ़ाएंगे ही नहीं तो विद्यार्थी कुछ सीखेंगे कैसे। इसके अलावा थ्योरी और प्रैक्टिकल परीक्षा का आयोजन भी साथ में ही हो रहा है। एक दिन की भी छुट्टी नहीं दी गई। परीक्षा की तैयारी करने का समय ही परीक्षार्थियों के पास नहीं बचा है।

क्या कहती है छात्रा

छात्रा सृष्टि शाक्या ने बताया कि वह नकल नहीं कर रही थी। उसके टेबल के नीचे कुछ पन्ने गिरे हुए थे। जिसे उसने उठा कर अपनी टेबल में रख लिया था। इतने में ही प्राध्यापक मौके पर पहुंच गए। प्राध्यापक ने सोचा मैं नकल कर रही थी। मुझे ईयर बैक कर दिया। छात्रा के अनुसार मेरा नकल प्रकरण बनाने के बाद भी प्राध्यापकों द्वारा किसी अन्य परीक्षार्थियों को चेक नहीं किया गया। अगर मैं नकल कर रही थी तो प्राध्यापक को अन्य परीक्षार्थियों को भी चेक करना चाहिए था।

वर्जन

एजी कॉलेज प्रबंधन और परीक्षार्थियों के बीच विवाद की स्थिति बनी हुई थी। एक छात्रा के परीक्षा में नकल करते पाए जाने पर परीक्षार्थी परीक्षा नहीं दे रहे थे। स्थिति को बिगड़ता देख प्रबंधन द्वारा दी गई सूचना के बाद पुलिस कॉलेज गई थी। वहां अब स्थिति सामान्य है।

-हितेन्द्रनाथ शर्मा थाना प्रभारी सिविल लाइंस

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story