रीवा

ख़तरा बढ़ा, मास्क हटा! रीवा में 90 फीसद लोग बिना मास्क के घूम रहें, लापरवाही से बढ़ रहा ओमिक्रॉन वैरिएंट का खतरा

ख़तरा बढ़ा, मास्क हटा! रीवा में 90 फीसद लोग बिना मास्क के घूम रहें, लापरवाही से बढ़ रहा ओमिक्रॉन वैरिएंट का खतरा
x
रीवा में 90 फीसद लोग मास्क त्याग चुके हैं, सोशल डिस्टन्सिंग का तो जैसे कोई रोल ही न रहा हो. दुनिया में एक बार फिर कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट का खतरा मंडरा रहा है. सतर्क होने की जरूरत है.

Rewa News in Hindi: रीवा. मध्य प्रदेश सरकार ने पाबंदियां लगाना शुरू कर दिया है. दुनिया भर में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) का खतरा तेजी से बढ़ रहा है. वहीं रीवा जिले में लापरवाह लोगों के लिए जैसे कभी कोरोना न था और न है. धड़ल्ले से बिना मास्क, सोशल डिस्टन्सिंग के रोमिंग करते हुए नजर आ रहें हैं.

90 फीसद बिना मास्क के

रीवा से महज 220 किमी दूर जबलपुर में साउथ अफ्रीका से लौटी एक महिला लापता है और साउथ अफ्रीका में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. इसके चलते एक बार फिर दुनिया में भय का माहौल व्याप्त है. लेकिन रीवा एक ऐसा जिला है, जहां लोगों को फर्क नहीं पड़ता. लोगों को लग रहा है कि कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लगवा चुके हैं इस वजह से वे पूरी तरह से सुरक्षित हैं, अब कोरोना उनका कुछ नहीं बिगाड़ सकता. हालात अब ऐसे हैं कि जिले में 90 फीसद लोग मास्क लगाना ही भूल चुके हैं.

शादियों का सीजन, कहीं महंगा न पड़ जाए

शादियों का सीजन चल रहा है. बाजार से लेकर बारातघरों तक भारी भीड़ देखी जा रही है. बाजारों में तो न दुकानदार मास्क में नजर आ रहें और न ही लोग. यही हालात विवाहघरों में है, यहां भी सूट-बूट के साथ मास्क उनका फैशन बिगाड़ देगा, इस वजह से मास्क नहीं लगा रहें, सोशल डिस्टन्सिंग तो दूर की बात है और ठंड पड़ने लगी है तो हांथों को सेनेटाइज करने का तो सवाल ही नहीं उठता है. अब 'विथाउट मास्क नो एंट्री' सिर्फ एक पोस्टर बनकर रह गया है.

डेल्टा से ज्यादा खतरनाक है ओमीक्रोन?

WHO ने कहा, 'प्रारंभिक साक्ष्य बताते हैं कि ओमीक्रोन वेरिएंट से उन लोगों को फिर से कोरोना होने का खतरा ज्यादा है, जो पहले संक्रमित हो चुके हैं. ऐसे लोगों को यह आसानी से संक्रमित कर सकता है.'

WHO ने कहा, 'अभी यह स्पष्ट नहीं है कि डेल्टा और अन्य कोरोना वेरिएंट्स के मुकाबले 'ओमीक्रोन' ज्यादा संचरणीय यानी ट्रांसमिसिबल (एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में ज्यादा आसानी से फैलने वाला) है या नहीं. अभी के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट से इसका पता लगाया जा सकता है.'

मध्य प्रदेश सरकार ने जारी किया अलर्ट

कोरोना के नए वैरिएंट से मध्यप्रदेश में सरकार ने अलर्ट जारी किया है. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सरकारी और प्राइवेट स्कूल 50% क्षमता से खुलने और ऑनलाइन क्लासेस जारी रखने का फैसला किया है. नए वैरिएंट से लड़ने के लिए हॉस्पिटल में दवाएं और ऑक्सीजन की उपलब्धता की मानीटरिंग भी की जा रही है. दूसरे देशों से मध्य प्रदेश में आने वाले यात्री के संबंध में भी निर्णय लिए गए हैं और कोरोना टेस्ट बढ़ाने को कहा है. नए वैरिएंट के संबंध में ही CM 1 दिसंबर को डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक और पंचायत स्तर की क्राइसिस कमेटियों से चर्चा भी करेंगे.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story