रीवा

रीवा में आरटीओ की चेकिंग अभियान में 6 बसों का हुआ चालान, टिकट से अधिक पैसे लेने पर किया जागरूक

रीवा में आरटीओ की चेकिंग अभियान में 6 बसों का हुआ चालान, टिकट से अधिक पैसे लेने पर किया जागरूक
x
MP Rewa News: आरटीओ के इस जांच अभियान में 6 बसों का चालान किया गया तो वहीं 1 ट्रक तथा 1 ऑटो बिना परमिट के पाए गए।

MP Rewa News: रीवा जिले के परिवहन सुरक्षा स्क्वाड प्रभारी तथा रीवा आरटीओ मनीष त्रिपाठी द्वारा जिले के सेमरिया तहसील अंतर्गत जांच अभियान चलाया गया। आरटीओ के इस जांच अभियान में 6 बसों का चालान किया गया तो वहीं 1 ट्रक तथा 1 ऑटो बिना परमिट के पाए गए। जिन्हें थाने में खड़ा करवा दिया गया है। आरटीओ (RTO) की इस कार्यवाही के बाद पूरे सेमरिया मुख्यालय में हड़कंप मच गया।

कहां हुई कार्यवाही

जानकारी के अनुसार आरटीओ का विशेष दस्ता आज सेमरिया (Semaria) तहसील मुख्यालय में सेमरिया से सतना, सेमरिया से रीवा और सेमरिया से सिरमौर रोड में चलने वाले वाहनों की जांच की गई। इस जांच कार्यवाही में 6 बसो में कई कमियां पाई गई। जिस पर आरटीओ मनीष त्रिपाठी द्वारा चालान की कार्यवाही की।

45 बसों में किराया सूची लगाई

जांच अभियान में देखा गया कि बसों में किराया सूची नहीं लगी हुई है। ऐसे में बस चालक तथा परिचालक को हिदायत दी गई कि वह हर हाल में किराया सूची चस्पा कर चलें। करीब 45 बसों को रोककर उसमें किराया सूची चस्पा भी करवाया गया।

यात्रियों को किया जागरूक

आरटीओ मनीष त्रिपाठी ने स्वयं बसों की चेकिंग अभियान (RTO Checking Campaign) के दौरान य यात्रियों को परिवहन से जुड़ी हुई कई जानकारियां दी। उन्होंने यात्रियों को बताया कि यात्रा के दौरान किराए के बारे में जानना बहुत आवश्यक है। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा निर्धारित की गई सूची का ही भुगतान करें। बस में 1 रुपए 25 पैसे प्रति किलोमीटर के हिसाब से किराए का भुगतान करना है। अगर इससे ज्यादा कोई बस मालिक किराया मांगता है तो उसकी थाने में या फिर आरटीओ ऑफिस में अवश्य शिकायत करें।

बस में सफर के दौरान हर यात्री का अधिकार है कि जब वह यात्रा के दौरान पैसे देता है तो टिकट भी अवश्य लें। जितना पैसा दे उतने पैसे टिकट में दर्ज होने चाहिए। अगर कंडक्टर टिकट में उक्त पैसा दर्ज नहीं करता है तो पैसे का भुगतान न करें। परेशान करने पर इसकी शिकायत करें।

Next Story