रीवा

रीवा में 1626 युवाओं को ₹103 करोड़ 20 लाख का स्वरोजगार स्थापना हेतु मिला ऋण

self employment loan rewa
x

रोजगार दिवस कार्यक्रम में रीवा जिले के युवाओं को मिला ऋण एवं अनुदान

रोजगार दिवस कार्यक्रम में रीवा जिले के युवाओं को मिला ऋण एवं अनुदान, स्वरोजगार योजनाएं युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने में सफल हुई है - पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल

रीवा। युवाओं को रोजगार के अवसर देने के उद्देश्य से आज रोजगार दिवस का आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम से वर्चुअली अपना उद्बोधन दिया जिसे देखा व सुना गया। उन्होंने विभिन्न जिलों के युवा हितग्राहियों से संवाद स्थापित करते हुए प्राप्त होने वाले ऋण की जानकारी ली तथा उनके अनुभव सुने।

जिला प्रशासन एवं जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के तत्वाधान में कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें जिले के 1626 युवाओं को 103 करोड़ 20 लाख रूपये के ऋण एवं अनुदान वितरित किये गये। मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने हितग्राहियों को प्रतीक स्वरूप हितलाभ वितरित किये। इस अवसर पर अपने उद्बोधन में श्री शुक्ल ने कहा कि स्वरोजगार योजनाएं युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने में सफल हो रही हैं इसका प्रत्यक्ष उदाहरण है कि गत तीन माह में जिले में 12885 युवाओं को 373 करोड़ 34 लाख रूपये का ऋण मिला।

उन्होंने कहा कि रीवा जिला कृषि एवं लघु, उद्यम एवं मध्यम उद्योगों की स्थापना कर प्रदेश के अग्रणी जिलों में अपना स्थान बना रहा है। जिले में सभी परिस्थितियों अनुकूल है और युवाओं को आगे आकर स्वरोजगार योजनाओं का लाभ लेते हुए आत्मनिर्भर बनना होगा जिससे वह स्वयं तो सक्षम होंगे ही वरन अन्य लोगों को भी रोजगार दे सकेंगे। श्री शुक्ल ने कहा कि सरकार द्वारा स्वरोजगार योजनाओं को लागू करने से बड़ा परिवर्तन हुआ है यह योजनाएं उन लोगों के लिये अधिक लाभप्रद है जिनके पास हुनर तो है मगर पूंजी नहीं अत: वह इसका लाभ लेकर आत्मनिर्भर बन रहे हैं। उन्होंने जिले में स्वसहायता समूहों के द्वारा किये जा रहे कार्यों की प्रशंसा की तथा महिलाओं को अधिक से अधिक समूहों से जुड़ने की अपेक्षा भी की। उन्होंने कहा कि यह सभी महिलाएं लाडली बहना योजना का भी लाभ ले सकेंगी।

कार्यक्रम में मनगवां विधायक डॉ. पंचूलाल प्रजापति ने कहा कि युवा दिवस के आयोजन का उद्देश्य है कि हर युवा को काम मिले और वह स्वालंबी बने। उन्होंने जिले में किये जा रहे कार्यों की प्रशंसा की। इस अवसर पर विधायक सेमरिया के.पी. त्रिपाठी ने कहा कि रीवा प्रदेश का सबसे तेजी से बढ़ता जिला है। जिले में अधोसंरचना निर्माण, विकास कार्यों के साथ ही स्वरोजगार स्थापना के लिये प्राथमिकता से सहज ऋण दिया जा रहा है। उद्यम क्रांति से जिले के विकास में पंख लगे है। उन्होंने रीवा को स्किल पार्क स्वीकृत होने के लिये रीवा विधायक एवं पूर्व मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल के प्रयासों के लिये साधुवाद दिया। अपने उद्बोधन में जिला पंचायत उपाध्यक्ष प्रणव प्रताप सिंह ने कहा कि स्वरोजगार योजनाएं युवाओं के लिये मील का पत्थर साबित हो रही है। उन्होंने कहा कि युवाओं को कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण दिया जाय।

इस अवसर पर कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहा कि जिले में रोजगार एवं स्वरोजगार के अवसर बढ़ाने के सभी कार्य प्राथमिकता से किये जा रहे हैं। स्वरोजगार योजनाओं में जिला प्रदेश स्तर पर प्रथम एवं प्रथम पांच स्थान में स्थापित है उद्यम क्रांति योजना में जिला गत दो वर्षों से प्रथम स्थान पर है। स्वसहायता समूहों को बैंक लिंकेज के प्रयासों में सफलता मिली है और बैंक भी इनमें काफी सहयोग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उत्पादित सामग्री की ब्राांडिंग कर उनको बाजार उपलब्ध कराने का भी कार्य किया जा रहा है। उन्होंने आश्वस्त किया कि स्वरोजगार स्थापना में युवाओं को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। उनकी सभी समस्याओं का शीघ्र हल निकालकर उद्यम स्थापना में पूर्ण सहयोग किया जायेगा।

जिले में ग्लोबल स्किल पार्क स्थापना का कार्य भी किया जा रहा है। साथ ही आइये रीवा थीम पर पर्यटन व उद्योग को बढ़ावा देने के प्रयास जारी है। इससे पूर्व प्रबंधक उद्योग जेपी तिवारी ने स्वागत उद्बोधन देते हुए जिले में व्यापार एवं स्वरोजगार उपलब्धियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अभी तक पांच युवा दिवस आयोजन में जिले के 12885 युवाओं को एक वर्ष में 373 करोड़ 34 लाख रूपये का ऋण उपलब्ध कराया गया। अग्रणी जिला प्रबंधक संजय निगम द्वारा बैंकर्स की तरफ से हर संभव मदद का आश्वासन दिया गया। कार्यक्रम में युवा उद्यमियों ने अपने अनुभव साझा किये।

इस दौरान जिला पंचायत सहकारिता एवं उद्योग समिति की सभापति डॉ. संगीता सोनल शर्मा, स्पीकर नगर निगम व्यंकटेश पाण्डेय, आयुक्त नगर निगम संस्कृति जैन, सीईओ जिला पंचायत सौरभ सोनवणे, उप संचालक रोजगार अनिल दुबे सहित जनप्रतिनिधि, हितग्राही व विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story