रीवा

रीवा के छात्रों के लिए जरूरी सूचना, स्कॉलरशिप को लेकर आई लेटेस्ट अपडेट

Rewa MP News
x
रीवा के हजारो छात्रों के लिए जरूरी खबर है। बता दें की स्कॉलरशिप को लेकर लेटेस्ट अपडेट सामने आ रही है।

Rewa MP News: रीवा के हजारो छात्रों के लिए जरूरी खबर है। बता दें की पिछड़ावर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के सहायक संचालक ने जानकारी देते हुए कि शैक्षणिक सत्र 2021-2022 से पिछड़ावर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का संचालन एमपी टास पोर्टल के माध्यम से किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि छात्रवृत्ति के लिए निर्धारित प्रक्रिया अपनायी जाय। पिछड़ावर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के सहायक संचालक ने बताया कि छात्रों द्वारा छात्रवृत्ति के लिए भरे गये आवेदनों को प्राचार्य संस्था स्तर में एमपी टास पोर्टल में सत्यापन करें।

पात्रता के अनुसार आवेदनों को निरस्त करें या नोडल संस्था को आनलाइन अग्रेषित करें। एमपी टास पोर्टल पर शासकीय एवं अशासकीय संस्था द्वारा अग्रेषित किये गये। छात्रों के आवेदनों को परीक्षण कर स्वीकृत कर आदेश जारी करें। इस स्वीकृत आदेश को नोडल प्राचार्य पिछड़ावर्ग अल्पसंख्यक कल्याण कार्यालय में जमा करें। जारी किये गये छात्रवृत्ति स्वीकृत आदेशों की न्यूनतम 2 प्रतिशत छात्रों का भौतिक सत्यापन कर अपना प्रतिवेदन अभिमत सहित प्रेषित करें।

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति एवं आवास सहायता के लिए छात्र 20 फरवरी तक करें आवेदन

अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह ने निर्देश दिये हैं कि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्र शैक्षणिक सत्र 2022-2023 के लिए एमपी टास के पीएमएस मॉड¬ूल में 20 फरवरी तक नवीन आवेदन करें। उन्होंने कहा कि नवीन आवेदन के लिए अनुसूचित जाति वर्ग के 4621 छात्रों का एडमिशन हुआ है जबकि छात्रवृत्ति के लिए केवल 2509 छात्रों ने ही आवेदन किया है। इसी प्रकार अनुसूचित जनजाति वर्ग के 1243 छात्रों ने एडमिशन लिया है जबकि छात्रवृत्ति के लिए केवल 564 छात्रों ने ही आवेदन किया है। अपर कलेक्टर ने कहा है कि एमपी टास के पीएमएस माड¬ूल में शैक्षणिक सत्र 2021-2022 के लिए छात्रों का रिजल्ट तत्काल अपडेट किया जाय और जिन छात्रों के बैंक खाते एनपीसीआई एक्टिव न होने के कारण छात्रावास एवं आवास सहायता के भुगतान लंबित हैं। उन छात्रों के बैंक खाते आधार नंबर से लिंक कराकर छात्रों की छात्रवृत्ति एवं आवास सहायता का भुगतान करना सुनिश्चित करें। नवीनीकरण वाले छात्रों के आवेदनों का नोडल संस्थाओं द्वारा 20 फरवरी तक शत-प्रतिशत सत्यापन किया जाय।

छात्रवृत्ति वितरण के लिए पोर्टल में छात्रों की उपस्थित करें दर्ज

अनुसूचित जाति एवं जनजाति कार्य विभाग के जिला संयोजक डीएस परिहार ने शासकीय एवं अशासकीय महाविद्यालयों के प्राचार्यों एवं डीन को निर्देश दिये हैं कि अनुसूचित जाति वर्ग के छात्र-छात्राओं की वर्ष 2021-2022 की छात्रवृत्ति स्वीकृत की जा चुकी है। किंतु पोर्टल में छात्रों की उपस्थिति दर्ज न करने के कारण छात्रवृत्ति का वितरण नहीं हो पा रहा है। अत: पोर्टल में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति तत्काल फीड करें।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story