रीवा

एमपी में कालेजों में शौचालय मिले गंदे तो प्राचार्य होंगे जिम्मेदार, की जाएगी कार्रवाई

mp higher education department
x
MP Rewa News: हायर एजुकेशन ने महाविद्यालयों की बेहतरीन व्यवस्था के लिए एक समिति गठित करने का भी निर्देश दिया है।

MP Bhopal News: कॉलेजों में अगर शौचालय गंदे मिलते हैं तो इसके लिए प्राचार्य ही पूरी तरह से जिम्मेदार होंगे। संबंधित महाविद्यालय प्राचार्य के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई भी की जाएगी। इस संबंध में हायर एजुकेशन (Higher Education) द्वारा प्रदेश के समस्त अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा और महाविद्यालयों के प्राचार्यों को पत्र भेज कर निर्देशित किया है। गौरतलब है कि हायर एजुकेशन (Higher Education) द्वारा महाविद्यालयों की साफ-सफाई के लिए पूरी तरह से सजग है। इसी को ध्यान में रखते हुए उच्च शिक्षा द्वारा साफ-सफाई को लेकर फरमान जारी किया गया है। माना जा रहा है कि इस आदेश के बाद महाविद्यालयों में आने वाले दिनों में बेहतरीन साफ-सफाई व्यवस्था देखने को मिलेगी।

समिति गठित करने का निर्देश

हायर एजुकेशन ने महाविद्यालयों की बेहतरीन व्यवस्था के लिए एक समिति गठित करने का भी निर्देश दिया है। इस समिति में शैक्षणिक स्टॉफ का एक सदस्य, एक छात्र और छात्रा के साथ ही किसी एनजीओ के एक सदस्य को शामिल करने की बात उच्च शिक्षा ने कही है। महाविद्यालय स्तर पर गठित यह समिति कॉलेज में साफ-सफाई और शौचालयों की व्यवस्था पर नजर रखेगी।

महिला शौचालयों की सफाई का रखे विशेष ध्यान

उच्च शिक्षा ने अपने निर्देश में प्राचार्यों को कहा है कि वह शासकीय महाविद्यालयों के शौचालयों स्वच्छता के प्रति गंभीर रहे। महिला शौचालयों की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। जनभागीदारी मद से शौचालयों की नियमित साफ-सफाई के लिए मजदूर की नियुक्ति की जाय। अगर साफ-सफाई और शौचालयों की अव्यवस्था के संबंध में शिकायत प्राप्त होती है तो संस्था प्राचार्य इसके लिए व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार होंगे। इनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

वर्जन

महाविद्यालयों में साफ-सफाई और शौचालयों की बेहतर व्यवस्था के लिए प्रदेश के कॉलेजों में कार्यरत प्राचार्यों को निर्देशित किया गया है। लापरवाही बरतने पर कार्रवाई की जाएगी।

दीपक सिंह, आयुक्त उच्च शिक्षा मप्र

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story