रीवा

COVID-19 की तीसरी लहर के लिए कितना तैयार है REWA, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

Rewa SGMH News
x
कोरोना से निपटने रीवा (Rewa) में स्वास्थ विभाग अलर्ट

Rewa Corona Virus News: जिसका डर था वह आखिरकार हो ही गया और कोरोना की तीसरी लहर चल पड़ी है। यह हम नही बल्कि चिकित्सा के अधिकारी कह रहें हैं।

ऐसे में अब मरीजों की संख्या बढ़ने की आशंका है और इसे देखते हुए श्यामशाह मेडिकल कॉलेज प्रशासन (Shyam Shah Medical College Administration) ने जहां 797 बेड कोविड मरीजों के लिए सुरक्षित कर लिये है।

वही 200 डॉक्टर एवं 7 सैकड़ा नर्स सहित अन्य काफी संख्या में स्टाफ मरीजों की देखभाल के लिए लगाए जा रहे है। जिससे मरीजों की संख्या बढ़ने पर ईलाज में किसी भी तरह की दिक्कत न हो और अस्पताल पहुंचने वाले मरीजों को समय में इलाज मिल सकें।

इस तरह के तैयार हुए बेड


जानकारी के तहत कोविड़ मरीजों के लिए जो 797 बेड तैयार किए गए है। उन सभी बेडों में लिक्वड ऑक्सीजन की सप्लाई व्यवस्था बनाई गई है। बताया गया है कि इसके पूर्व 570 बेड थें। जिसे बढ़ाया गया है, यानि की लगभग 227 बेड बढ़ गए है।

सीरियस मरीजो को देखते हुए 60 वैटीलेंटर युक्त बेड तैयार किए गए हैं। तो वही संजय गांधी एवं सुपर स्पेस्लिटी अस्पताल में मिला कर 192 वेटीलेंटर की व्यावस्था बनाई गई है। तीन सोनोग्राफी मशीनें जांच के लिए मंगाई गई है। जिससे मरीजों का समय पर जांच हो सकें।

बच्चों में भी मिल रहे कोरोना के लक्षणों को देखते हुए बच्चों के लिए 20 ऐसे बेड तैयार किए गये है जिसमें वेंटीलेटर सहित अन्य सभी तरह की सुविधाएं मौजूद है।

ऑक्सीजन की कमी हुई दूर


गंभीर कोविड मरीजों को सबसे ज्यादा ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है। जिसके चलते ऑक्सीजन की व्यवस्था पर फोकस किया गया है। जानकारी के तहत संजय गांधी अस्पताल में 50 केएल क्षमता का टैंक है।

जिसमें 43 केएल ऑक्सीजन का भंडारन किया गया है। तो वही सुपरस्पेस्लिटी एवं कोल इंडिया के प्लांट से ऑक्सीजन की जरूरतों को पूरा किया जा सकता है।

डेढ़ से दो हजार हो रही जांच


तीसरी लहर के चलते कोविड जांच का दायरा बढ़ाया गया है और संजय गांधी अस्पताल में बनाए गए जांच रूम में प्रतिदिन डेढ से दो हजार सेम्पल जांच के लिए पहुच रहे है।

आयुर्वेद में बनाया गया क्वारंटाइन सेंटर


स्वास्थ्य विभाग द्वारा शहर के निपनिया में संचालित शासकीय आयुर्वेद अस्पताल में क्वारंटाइन सेंटर बनाया गया है। जहां 50 मरीजों को रखा जा सकेगा।

इसके साथ ही शहर के पीटीएस चौराहा और ज्ञनोदय छात्रावास सहित कई ऐसे स्थान क्वांरटाइन सेंटर के लिए चिहिंत किए गये है। जिन्हे जरूरत पड़ने पर चालू किया जा सकता है।

7 दिन के लिए क्वारंटाइन


कोविड संक्रमितों के लिए इस बार 7 दिन का क्वारंटाइन में रहने के लिए कहा गया है। चिकित्सा विशेषज्ञों ने बताया कि इस बार कम तीव्रता लक्षण वाले संक्रमित सामने आ रहे है।

जिसे क्वारंटाइन का समय कम किया गया है। मरीज के स्वास्थ्य में अगर परिवर्तन नही होता है तो क्वारंटाइन का समय बढ़ाया जा सकता है।

वर्जन


''थर्ड वेव आ चुकी है। मरीजों की देखभाल के लिए सभी तरह की व्यवस्था अस्पताल में बनाई गई है। जहां उनका ईलाज होगा। किसी को भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। कोविड से बचाव के लिए गाइड लाइन का सभी पालन करें।''

डॉक्टर मनोज इंदुलकर, डीन एसएस मेडिकल कॉलेज रीवा

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story