रीवा

2023 में कैसे बदलेगा इतिहास, रीवा अब नहीं रहेगा आखिरी रेलवे स्टेशन....फटाफट जाने

Sanjay Patel
17 July 2023 7:12 AM GMT
2023 में कैसे बदलेगा इतिहास, रीवा अब नहीं रहेगा आखिरी रेलवे स्टेशन....फटाफट जाने
x
Rewa News: मध्यप्रदेश का रीवा रेलवे स्टेशन अब आखिरी स्टेशन नहीं रहेगा। वर्ष 2023 रेलवे के लिए बेहद ही खास है। इस साल रीवा के उन हिस्सों में ट्रेन दौड़ेगी जहां लोगों को उम्मीद ही नहीं थी।

Rewa News: मध्यप्रदेश का रीवा रेलवे स्टेशन अब आखिरी स्टेशन नहीं रहेगा। वर्ष 2023 रेलवे के लिए बेहद ही खास है। इस साल रीवा के उन हिस्सों में ट्रेन दौड़ेगी जहां लोगों को उम्मीद ही नहीं थी। इसके साथ ही रीवा जिले में अब रेलवे स्टेशनों की संख्या चार हो जाएगी। यह साल रेलवे में होने वाले विकास की दृष्टि से रीवा के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होगा।

रीवा जिले में 4 हो जाएगी रेलवे स्टेशनों की संख्या

इसी वर्ष 2023 में रीवा को विकास के पंख लगते नजर आएंगे। जिले में अब दो नए रेलवे स्टेशन और जुड़ने जा रहे हैं। जिससे रीवा जिले में रेलवे स्टेशनों की संख्या कुल मिलाकर 4 हो जाएगी। रेलवे सूत्रों की मानें तो दोनों ही रेलवे स्टेशन बनकर तैयार हो गए हैं। शेष बचे हुए कार्य को जल्द निपटा लिया जाएगा। रीवा से गोविंदगढ़ के बीच रेल लाइन बिछाने का कार्य भी लगभग पूरा हो चुका है। अब पश्चिम-मध्य रेलवे इन रेलवे स्टेशन के बीच ट्रेन संचालित करने के लिए कमर भी कस चुका है। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं जल्द ही रीवा जिले के दो नए रेलवे स्टेशनों से ट्रेन का संचालन होने लगेगा।

रीवा-सिलपरा-गोविंदगढ़ ट्रेन चलाने की तैयारी

अभी तक रीवा जिले में मात्र दो ही रेलवे स्टेशन थे। जिनमें रीवा रेलवे स्टेशन और डभौरा रेलवे स्टेशन शामिल है। किंतु अब दो और रेलवे स्टेशन रीवा जिले में जुड़ जाने से इनकी कुल संख्या चार हो जाएगी। खास बात यह है कि जिले में रीवा रेलवे स्टेशन के अलावा गोविंदगढ़ और सिलपरा दो नए रेलवे स्टेशन की शुरुआत होने वाली है। वहीं रीवा से सिलपरा और गोविंदगढ़ के बीच ट्रेन चलाए जाने की भी तैयारी में रेलवे विभाग जुट गया है। ऐसी संभावना है कि जल्द ही रीवा-सिलपरा-गोविंदगढ़ के लिए ट्रेन संचालित की जाने लगेगी।

रीवा रेलवे स्टेशन से 29 वर्ष बाद आगे जाएगी ट्रेन

रीवा रेलवे स्टेशन की बात की जाए तो रेलवे के इतिहास में यह अब तक आखिरी स्टेशन रहा है। किंतु अब पूरे 29 वर्ष बाद रीवा रेलवे स्टेशन से आगे की ओर ट्रेन जाएगी। जिसके लिए तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। अब केवल ट्रेन प्रारंभ करने के लिए हरी झंडी का इंतजार किया जा रहा है। रीवा से आगे ट्रेन प्रारंभ हो जाने से लोगों को काफी सुविधाएं मिल सकेंगे। लोगों द्वारा इन दो नए रेलवे स्टेशनों से ट्रेन संचालन का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है।

Next Story