रीवा

फर्राटा मारने वाले वाहनों पर होगी अब हाईटेक नजर, रीवा पहुंचा ट्रैफिक इंटरसेप्टर वाहन

फर्राटा मारने वाले वाहनों पर होगी अब हाईटेक नजर, रीवा पहुंचा ट्रैफिक इंटरसेप्टर वाहन
x
ट्रैफिक इंटरसेप्टर वाहन (Traffic Interceptor Vehicle) को एसपी ने दिखाई हरी झंडी।

रीवा (Rewa) रफ्तार के चलते होनी वाली दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस ने कमर कस ली है और अब फर्राटा मारने वाले वाहनों पर पुलिस हाईटेक नजर रखेगी। दरअसल रीवा पुलिस को ट्रैफिक इंटरसेप्टर व्हीकल (Traffic Interceptor Vehicle) वाहन मिला है और उक्त वाहन शुक्रवार को पुलिस कंट्रोल रूम पंहुचा। जहाँ एसपी नवनीत भसीन ने विधि विधान पूर्वक पूजा अर्चना कर इंटरसेप्टर को हरी झंडी दिखाकर जांच कार्रवाई के लिए रवाना किया है।

इस तरह की सुविधाओं से है लैस

जानकारी के तहत जो वाहन जांच के लिए रीवा पहुचा है। वह व्हीकल जीपीएस, साउंड मीटर, स्पीड रडार, और टिंट मीटर से लैस है।इस व्हीकल के स्पीड राडार में लगी लेजर टेक्नोलॉजी के कैमरे से महज 0.3 सेकंड में 800 मीटर की दूरी से ओवर स्पीड से गुजरने वाले वाहनों की स्पीड मापी जा सकेगी। वही वाहन में लगे आधुनिक यंत्र नंबर प्लेट को भी आसानी से पढ़ सकते है। इतना ही नही कम रोशनी और रात के समय वाहनों के नंबर को भी सुगमता से पढ़ा जा सकता है।

33 जिलों को मिला यह वाहन

एसपी नवनीत भसीन ने बताया कि हाई स्पीड वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करने सहित ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों पर निगरानी रखने के लिए पुलिस विभाग ने इस वाहन को तैयार करवाया है। यह अभी मध्य प्रदेश के 33 जिलों को आवंटित किया गया है। जिसमें रीवा भी शामिल है। उन्होने बताया कि वाहन में लगे हुए आधुनिक यंत्र वाहनों की जांच सुविधा लाएगें।

50 पुलिस कर्मियों का करेगा काम

जो वाहन पुलिस को मिला है उससे पुलिस का काम तो आसान होगा ही स्टाफ की कमी को भी दूर करेगा। बताया जा रहा है कि यह वाहन अकेले 50 पुलिस कर्मियों का काम करेगा।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story