रीवा

रीवा, सीधी के साथ ही सिंगरौली में मूसलाधार बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Sanjay Patel
6 Aug 2023 9:41 AM GMT
MP Weather Alert News
x
MP Weather Alert News: मौसम विभाग ने रीवा, सीधी के साथ ही सिंगरौली जिले में कहीं-कहीं भारी से अति भारी वर्षा का पूर्वानुमान जताया है।

MP Weather: मध्यप्रदेश में कई जिलों में बारिश का दौर अनवरत जारी है। पिछले कई दिनों से इन्द्रदेव मेहरबान हैं और रुक-रुककर सावन की झड़ी लगी हुई है। मौसम विभाग ने रीवा, सीधी के साथ ही सिंगरौली जिले में कहीं-कहीं भारी से अति भारी वर्षा का पूर्वानुमान जताया है। जारी बारिश से नदियों का जलस्तर काफी बढ़ गया है। बारिश से बीहर, बिछिया, टमस व बेलन सहित अन्य नदियां उफान मारने लगी हैं। वहीं क्योंटी, पुरवा, चचाई के साथ ही अन्य जलप्रपात अपने मनोहारी स्वरूप में आ गए हैं। जिनका दीदार करने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ने लगी है।

रीवा सहित इन जिलों में ओरेंज अलर्ट

मौसम विभाग का कहना है कि अभी बारिश का दौर अनवरत जारी रहेगा। विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए एमपी के रीवा सहित अन्य जिलों के लिए ओरेंज अलर्ट जारी किया है। जिसके मद्देनजर यहां अति भारी बारिश के साथ ही भारी वर्षा की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के मुताबिक सिंगरौली, सीधी और रीवा जिलों में कहीं-कहीं भारी से अति भारी वर्षा हो सकती है।

इन जिलों में बारिश का येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने एमपी के कई जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार कुछ स्थानों मध्यम से भारी वर्षा और कहीं-कहीं गरम चमक के साथ बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे के लिए जो पूर्वानुमान जताया है उसके अनुसार एमपी के अशोनगर, शिवपुरी, दतिया, सतना, शहडोल, उमरिया, कटनी, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिलों में कहीं-कहीं मध्यम से भारी वर्षा हो सकती है। इसके साथ ही रीवा, ग्वालियर व चंबल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं गरम चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।

गरज-चमक के दौरान यह बरतें सावधानियां

मध्यप्रदेश के कई जिलों में हल्की, मध्यम व भारी बारिश की संभावना जताई गई है। ऐसे में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि गरज चमक के दौरान लोगों को सावधानियां बरतने की आवश्यकता है। लोगों को यदि संभव हो तो यात्रा करने से बचें और घर के अंदर ही रहें। इसके साथ ही सुरक्षित आश्रय लें, पेड़ों के नीचे शरण बिल्कुल भी न लें। कंक्रीट के फर्श पर न लेटें और कंक्रीट की दीवारों का सहारा न लें। इलेक्ट्रिक व इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग निकाल दें। तूफान के दौरान जल निकायों से तुरंत बाहर निकलें। उन सभी वस्तुओं से दूर रहें जो बिजली का संचालन करती हैं। वहीं भारी वर्षा के दौरान घर के अंदर रहें, खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें। निचले क्षेत्र में जलभराव की संभावना के कारण सुरक्षित आश्रय लें। कच्चे और पुराने मकानों से दूर रहें।

यहां दर्ज की गई बारिश

पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कई जिलों में वर्षा दर्ज की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के ग्वालियर, चंबल, रीवा, शहडोल व सागर संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानों पर बारिश दर्ज की गई है। इसके साथ ही भोपाल, जबलपुर, नर्मदापुरम संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर तथा इंदौर व उज्जैन संभागों के जिलों में कुछ स्थानों वर्षा दर्ज हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि रीवा, सागर संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानों पर आगामी 24 घंटे के दौरान वर्षा संभावित है। इसके साथ ही शहडोल, जबलपुर, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में तथा विदिशा, रायसेन जिलों में अनेक स्थानों पर बारिश हो सकती है। वहीं नर्मदापुरम संभाग के जिलों में तथा सीहोर, भोपाल, राजगढ़ जिलों में कुछ स्थानों पर वर्षा हो सकती है। इंदौर व उज्जैन संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बारिश होने का अनुमान जताया गया है।

Next Story