रीवा

रीवा में हरियाणा क्राइम ब्रांच की दबिश: साइबर फ्रॉड के आरोपी इंजीनियरिंग छात्र को घर से उठाया, अपने साथ ले गई टीम

रीवा में हरियाणा क्राइम ब्रांच की दबिश: साइबर फ्रॉड के आरोपी इंजीनियरिंग छात्र को घर से उठाया, अपने साथ ले गई टीम
x

हरियाणा क्राइम ब्रांच की टीम रीवा से इंजीनियरिंग छात्र को गिरफ्तार कर अपने साथ ले गई.

NCRB की आइडी हैक कर ठगी का मामला: हरियाणा क्राइम ब्रांच की टीम रीवा से इंजीनियरिंग छात्र को गिरफ्तार कर अपने साथ ले गई.

रीवा. हरियाणा क्राइम ब्रांच ने रीवा में दबिश देकर इंजीनियरिंग के छात्र को उठाया है. उस पर ठगी के रुपए को अपने खाते में मंगवाकर आगे भिजवाने का आरोप है. रीवा में पूछताछ के बाद आरोपी को पुलिस अपने साथ लेकर गई है.

आरोपी छात्र का क्रिप्टो करेंसी और बिट क्वाइन से कनेक्शन सामने आया है. उसके खाते में जो रुपए आते थे उसको वह बिट क्वाइन व क्रिप्टो करेंसी में लगाता था. इसके अतिरिक्त वह दूसरे खातों में रुपए भी ट्रांसफर करता था. इसके बदले उसे कमीशन मिलता था. वह इंटरनेट में सर्च कर क्रिप्टो करेंसी व बिट क्वाइन से जुड़ा था और बाद में इस नेटवर्क का हिस्सा बन गया.

पुलिस ने बताया कि साइबर ठगों ने एनसीआरबी (राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो) की आइडी को हैक कर उसके माध्यम से लोगों को मैसेज भेजा और रुपए मंगवाए थे. आरोपियों ने कई लोगों से मैसेज भेजकर ठगी की वारदात को अंजाम दिया. पूरा मामला उस समय सामने आया जब लोगों ने इसकी शिकायत पुलिस से की.

हरियाणा क्राइम ब्रांच ने मामले की जांच की और इस गिरोह के आरोपी निखिल राठौर निवासी अम्बाला हरियाणा को गिरफ्तार किया. उसके तार रीवा से जुड़े हुए थे. आरोपी ठगी को अंजाम देने के बाद रीवा के सिविल लाइन थाना क्षेत्र के विद्यानगर में रहने वाले ओमनारायण सिंह(21) के खाते में रुपए भेजता था.

घर में दबिश देकर किया गिरफ्तार

ओमनारायण इंजीनियरिंग का छात्र है और आरोपियों के नेटवर्क से जुड़ा हुआ था. उसकी तलाश में हरियाणा क्राइम ब्रांच की टीम रीवा आई थी. सोमवार को उसने सिविल लाइन पुलिस की मदद से आरोपी को घर में दबिश देकर गिरफ्तार किया. पूछताछ के बाद उसे क्राइम ब्रांच हरियाणा लेकर गई है. वहां उससे आगे पूछताछ की जाएगी.

पहले भी सामने आ चुके हैं मामले

सिविल लाइन पुलिस ने सतना के आधा दर्जन बदमाशों को गिरफ्तार किया था. वो फर्जी नाम से खाते खुलवाकर उसमें रुपए का लेनदेन करते थे. उक्त आरोपियों के कब्जे से काफी संख्या में एटीएम कार्ड बरामद हुए थे. आरोपी किसी दूसरे को पैसों का लालच देकर उसके नाम से खाते खुलवाते थे. बैकुंठपुर पुलिस ने दो माह पूर्व एक युवक को पकड़ा था, जो लोगों के नाम पर खाते खुलवाता था और अपने सरगना को देता था. उसमें वे ठगी के रुपए मंगवाते थे. खाते खुलवाने के बदले युवक को रुपए मिलते थे. इस मामले के मुख्य आरोपी अभी फरार है, जिससे पूरा मामला सामने नहीं आया है.

हरियाणा पुलिस रीवा आई थी. उसको साइबर फ्रॉड के किसी मामले में आरोपी की तलाश थी. स्थानीय पुलिस बल उपलब्ध करवा दिया गया था. पूरा मामला क्या था, इस संबंध में ज्यादा जानकारी नहीं है.

- शिवाली चतुर्वेदी, सीएसपी रीवा

Next Story