रीवा

Mukundpur Tiger Safari: रीवा के मुकुंदपुर व्हाइट टाइगर सफारी में आधा दर्जन बाड़े तैयार, यहां से आएंगे वन्य प्राणी

Sanjay Patel
29 Aug 2023 9:46 AM GMT
Mukundpur Tiger Safari: रीवा के मुकुंदपुर व्हाइट टाइगर सफारी में आधा दर्जन बाड़े तैयार, यहां से आएंगे वन्य प्राणी
x
Rewa News: मध्यप्रदेश के रीवा अंतर्गत मुकुन्दपुर व्हाइट टाइगर सफारी में आधा दर्जन वन्य प्राणियों के बाड़े तैयार हो चुके हैं। वन्य प्राणियों के लिये मुकुन्दपुर जू प्रबंधन ने कई राज्यों के चिड़ियाघरों को पत्र लिखा है।

मध्यप्रदेश के रीवा अंतर्गत मुकुन्दपुर व्हाइट टाइगर सफारी में आधा दर्जन वन्य प्राणियों के बाड़े तैयार हो चुके हैं। वन्य प्राणियों के लिये मुकुन्दपुर जू प्रबंधन ने कई राज्यों के चिड़ियाघरों को पत्र लिखा है। इनके आने के बाद चिड़िय़ाघर में न सिर्फ वन्य प्रणियों की प्रजातियां बढ़ जायेंगी बल्कि इनकी संख्या भी बढ़कर 200 के ऊपर पहुंच जायेगी।

जू प्रबंधन ने लिखा पत्र

बताया गया है कि मुकुंदपुर व्हाइट टाइगर सफारी प्रबंधन द्वारा बाइसन का बाड़ा काफी पहले से ही तैयार कर लिया गया है। जू प्रबंधन ने बाइसन के लिये गोवा के बाद कर्नाटक के चिडियाघर को पत्र लिखा है। बाइसन को जोड़े के रूप में यहां लाने का प्रयास काफी दिनों से चल रहा है। इसके अलावा भेड़िया के लिये राजस्थान के चिड़ियाघर को पत्र लिखकर उनकी सहमति मांगी गई है। जो लगभग मिल चुकी है। परकुपाईन को बिलासपुर के कानन पेण्डारी से लाया जाएगा।

बढ़ेंगी वन्य प्राणियों की प्रजातियां

मुकुंदपुर जू प्रबंधन द्वारा पत्राचार किया जा चुका है। इतना ही नहीं इंडियन सीबेट और पाम सीवेट के लिये भी दूसरे राज्यों के चिड़ियाघरों से संपर्क किया गया है। चिड़िय़ाघर में जिन नये वन्य प्राणियों को लाया जाना है, उसमें से कई वन्य प्राणी यहां पहले से हैं। कुछ ऐसे भी वन्य प्राणी हैं जो यहां नहीं है। ऐसे में इन्हें लाये जाने के बाद चिड़ियाघर में वन्य प्राणियों की प्रजातियां भी बढ़ जाएंगी। दूसरे चिड़िय़ाघरों से वन्य प्राणियों को सहमति मिलने के बाद सेन्ट्रल जू अथॉरिटी की बैठक का इंतजार करना पड़ेगा अथॉरिटी की अनुमति मिलने के बाद वन्य प्राणियों को दूसरे चिड़ियाघरों से लाने की प्रक्रिया शुरू कर जायेगी।

25 प्रजाति के हैं 190 वन्य प्राणी

वर्तमान समय की बात की जाए तो मुकुन्दपुर व्हाइट टाइगर सफारी में 25 प्रजाति के 190 वन्य प्राणी हैं। इसमें शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के वन्य प्राणी हैं। चिड़ियाघर में टाइगर के अलावा 8 की संख्या में तेंदुआ भी हैं। चिड़ियाघर में दो भालू के जोड़े को लाया गया था। लेकिन अब यहां तीन की संख्या में भालू हो चुके हैं। बताया गया है कि टाइगरों में व्हाइट टाइगर, दो लॉयन और शेष बंगाल टाइगर हैं। शाकाहारी वन्य प्राणियों की यहां काफी अधिक है। घड़ियाल के साथ यहां कछुआ भी हैं। जिनका दीदार करने के लिए काफी संख्या में पर्यटक यहां पहुंचते हैं।

Next Story