रीवा

Green Rewa Campaign / वेटनरी कालेज परिसर में रोपे गये 251 पौधे, सुनहरे भविष्य के लिए पौधारोपण को जन आंदोलन बनायें - पूर्व मंत्री

Aaryan Dwivedi
19 July 2021 6:08 AM GMT
Green Rewa Campaign / वेटनरी कालेज परिसर में रोपे गये 251 पौधे, सुनहरे भविष्य के लिए पौधारोपण को जन आंदोलन बनायें - पूर्व मंत्री
x
रीवा शहर को हरा-भरा बनाने के लिये ग्रीन रीवा अभियान (Green Rewa Campaign) चलाया जा रहा है। इस क्रम में शहर के वेटनरी कालेज कुठुलिया परिसर में 251 पौधे रोपे गये। इस अवसर पर पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा श्री राजेन्द्र शुक्ल सहित अधिकारियों एवं समाजसेवियों ने पौधारोपण किया।

रीवा शहर को हरा-भरा बनाने के लिये ग्रीन रीवा अभियान (Green Rewa Campaign) चलाया जा रहा है। इस क्रम में शहर के वेटनरी कालेज कुठुलिया परिसर में 251 पौधे रोपे गये। इस अवसर पर पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा श्री राजेन्द्र शुक्ल सहित अधिकारियों एवं समाजसेवियों ने पौधारोपण किया।

इस अवसर पर श्री शुक्ल ने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा के लिये पौधारोपण तथा उनकी देखभाल हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है। कोरोना संकटकाल ने हमें ऑक्सीजन का महत्व समझा दिया है। पर्याप्त ऑक्सीजन के लिये शहर ही नहीं पूरे जिले को हरा-भरा होना आवश्यक है। सुनहरे भविष्य के लिये पौधारोपण को जन आंदोलन बनायें। सबके सहयोग से ही रीवा शहर को हरा-भरा बनाने का सपना साकार होगा।

श्री शुक्ल ने कहा कि मुकुंदपुर टाइगर सफारी में कोरोना काल में वन्य प्राणियों को बचाने के लिए इस महाविद्यालय के चिकित्सकों ने जिस समर्पण से कार्य किया है, वह अत्यंत प्रशंसनीय है। उन सभी को सम्मानित किया जाएगा।

समारोह में कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी ने कहा कि वेटनरी कालेज का बहुत सुंदर परिसर है। यहां नदी के किनारे 251 नहीं 2500 पौधे लगायें। इसमें वन विभाग कालेज प्रबंधन को पूरा सहयोग देगा। दुनिया भर में पर्यावरण असंतुलन का असर दिखायी दे रहा है। पर्यावरण को संतुलित रखने के लिये अधिक से अधिक पौधे लगाना और उन्हें तैयार करना हम सबका कर्त्तव्य है। हर व्यक्ति ग्रीन रीवा अभियान तथा अंकुर योजना से जुड़कर वृक्षारोपण में सहयोग प्रदान करे।

समारोह में वेटनरी कालेज के डीन डॉ. सतेन्द्र सिंह तोमर ने अतिथियों का स्वागत किया तथा वेटनरी कालेज की स्थापना और विकास में सहयोग के लिये पूर्व मंत्री श्री शुक्ल के प्रति आभार व्यक्त किया।

समारोह में सीसीएफ आनंद कुमार सिंह तथा पूर्व महापौर श्रीमती ममता गुप्ता ने भी अपने विचार व्यक्त किये। समारोह में वनमण्डलाधिकारी चन्द्रशेखर सिंह, गौ संवर्धन बोर्ड के उपाध्यक्ष राजेश पाण्डेय, ग्रीन रीवा अभियान के प्रभारी डॉ. मुकेश येंगल, पूर्व डीन डॉ. सुरेश शुक्ला, डॉ. प्रभाकर चतुर्वेदी, जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक प्रवीण पाठक, कालेज के प्राध्यापक, विद्यार्थी एवं समाजसेवी उपस्थित रहे।

Next Story