रीवा

खुशखबरी: केन्द्र के STEMI केयर प्रोजेक्ट के लिए एमपी में रीवा का चयन, अस्पतालों में हार्टअटैक का मुफ्त इलाज होगा

खुशखबरी: केन्द्र के STEMI केयर प्रोजेक्ट के लिए एमपी में रीवा का चयन, अस्पतालों में हार्टअटैक का मुफ्त इलाज होगा
x
रीवा जिले में हार्टअटैक (Heart Attack) के मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी. केन्द्र के STEMI Care Project के लिए रीवा को चिह्नित किया गया है. इसके तहत जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में दिल के मरीजों को मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाएगी.

STEMI Care Project Rewa: रीवा. रीवा जिले में हार्टअटैक (Heart Attack) के मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी. केन्द्र के स्टेमी केयर प्रोजेक्ट (ST Elevation Myocardial Infarction) के लिए रीवा को चिह्नित किया गया है. इसके तहत जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में दिल के मरीजों को मुफ्त इलाज (Free Treatment for Heart Patients in Rewa) की सुविधा दी जाएगी.

STEMI प्रोजेक्ट के नोडल अधिकारी डॉ. केडी सिंह ने बताया, मरीजों की जांच के लिए ECG मशीनों के साथ अन्य उपकरण उपलब्ध कराए जा रहे हैं. संबंधित अस्पतालों में कर्मचारियों को प्रशिक्षित करेंगे. यहां पायलट प्रोजेक्ट की सफलता के बाद इसे दूसरे जिलों में लागू किया जाएगा.

रीवा को इसलिए चुना गया

मध्यप्रदेश में बहु विषयक अनुसंधान इकाई (एमडीआरयू) रीवा के संजय गांधी अस्पताल में है. यहां रिसर्च के लिए विशेषज्ञ तैनात हैं. देश के जिन राज्यों में एमडीआरयू है, वहां पर स्टेमी केयर प्रोजेक्ट शुरू किया गया है. इसी वजह से रीवा को भी यह सुविधा मिली है.

STEMI प्रोजेक्ट: इस तरह होगा मरीजों का इलाज

ग्रामीण क्षेत्र में हार्टअटैक के बाद रीवा पहुंचने से पहले लोगों की मौत हो रही है या गंभीर हो जाते हैं. नई व्यवस्था में लोग सीधे नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र जाएंगे. जहां ईसीजी होगी. रिपोर्ट मेडिकल कॉलेज व सुपर स्पेशलिटी के विशेषज्ञों को भेजकर उनके निर्देश पर टेनेक्टेप्लेस इंजेक्शन देंगे. यह इंजेक्शन बाजार में करीब 44 हजार का आता है. यही इंजेक्शन जीवन रक्षक होगा.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story