रीवा

Rewa Railway Station को लेकर आई Latest Update, होने वाला है कुछ ऐसा की उछल पड़ेंगे रीवा के नागरिक

Rewa Railway Station
x

Rewa Railway Station

Rewa Railway Station: स्वतंत्रता के बाद विंध्य प्रदेश बना और रीवा उसकी राजधानी हुई। कुछ ही वर्षों के पश्चात मध्यप्रदेश में विंध्य प्रदेश का विलय हो गया।

Rewa Railway Station Latest News: स्वतंत्रता के बाद विंध्य प्रदेश बना और रीवा उसकी राजधानी हुई। कुछ ही वर्षों के पश्चात मध्यप्रदेश में विंध्य प्रदेश का विलय हो गया। उस समय की सरकार ने रीवा का पूरा मान सम्मान का दर्जा बरकरार रखने का वायदा किया था। लेकिन धीरे-धीरे राजनेताओं की अनदेखी से रीवा हाशिए पर आ गया। रीवा संभाग की मुख्यालय होने के साथ ही यहां कई प्रादेशिक कार्यालय संचालित किए गए। लेकिन धीरे-धीरे वह भी बंद हो गए। लेकिन एक बार फिर रीवा को विकास के पंख लगे हैं। आज हालत यह है कि रीवा में एक बड़ा रेलवे स्टेशन बन रहा है। देश के बड़े शहरों के लिए सीधे रीवा से ट्रेनों का संचालन शुरू हो रहा है। आने वाले समय में रीवा रेलवे स्टेशन विंध्य क्षेत्र का बड़ा रेलवे स्टेशन होगा।

तेजी से चल रहा विकास कार्य Rewa Railway Station 2023

रीवा रेलवे स्टेशन के विकास कार्य तेजी से चल रहे हैं। प्लेटफार्म नंबर 3 का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। बहुत जल्दी रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 3 का रेलवे के अधिकारी निरीक्षण करेंगे और इसके पश्चात लोकार्पण होगा।

बताया गया है कि रीवा रेलवे स्टेशन विस्तार के लिए चल रहे कार्यों का निरीक्षण करने जबलपुर से अधिकारियों की टीम आई थी। निरीक्षण के पश्चात समय पर कार्य पूरा करने के लिए सप्ताहवार कार्य योजना तैयार करने के लिए कहा गया था।

रीवा रेलवे स्टेशन में अभी दो प्लेटफार्म है। तीसरे प्लेटफार्म पर बहुत जल्दी गाड़ियां आने जाने लगेंगी। संभावना जताई जा रही है कि रीवा रेलवे स्टेशन से देश के कई बड़े शहरों के लिए सीधे ट्रेन का संचालन होगा।

सीधी तथा सिंगरौली के लिए भी दौड़ेगी ट्रेन Rewa Railway Station 2023

ललितपुर से सिंगरौली रेल मार्ग का कार्य तेजी से चल रहा है। फरवरी 2023 के महीने में ललितपुर सिंगरौली रेल मार्ग गोविंदगढ़ तक कनेक्ट होगा। यह रेल लाइन रीवा रेलवे स्टेशन होकर गुजरेगा। रेलवे प्रशासन की तैयारी है कि शुरुआत में पैसेंजर ट्रेनों का संचालन गोविंदगढ़ से किया जाए।

अधिकारियों की मौजूदगी में हुई टेस्टिंग Rewa Railway Station 2023

जानकारी के अनुसार कुछ दिनों पूर्व रेलवे के जीएम व डीआरएम रीवा आए हुए थे। इनके द्वारा गोविंदगढ़ तक ट्रेन ले जाने के लिए ट्रैक तैयार करने के निर्देश दिए गए थे। अधिकारियों की मौजूदगी में गत दिवस ट्रेन के इंजन को गोविंदगढ तक ले जाया गया। इसके पश्चात ही घोषणा कर दी गई थी कि फरवरी के महीने में गोविंदगढ़ रेलवे स्टेशन का कार्य पूर्ण होगा और इसके पश्चात लोकार्पण और ट्रेनों की आवाजाही शुरू कर दी जाएगी।

ज्ञात हो की आने वाले दिनों में बहुत जल्दी रेल लाइन सीधी तक पहुंचेगी। छुहिया पहाड़ में सुरंग का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। आने वाले दिनों में ट्रेनों का संचालन सीधी जिले की सीमा में प्रवेश कर जाएगा। यह बात अलग है कि सीधी मुख्यालय तक ट्रेन पहुंचने में अभी कुछ समय है।

विंध्य में होगा रीवा रेलवे स्टेशन का नाम Rewa Railway Station 2023

जैसे-जैसे ललितपुर सिंगरौली रेल लाइन का कार्य पूरा होता जाएगा। रीवा रेलवे स्टेशन से ट्रेनों की संख्या बढ़ेगी। आने वाले दिनों में रेलवे स्टेशन का विस्तार और अधिक होने वाला है। वह दिन दूर नहीं है जब रीवा रेलवे स्टेशन विंध्य क्षेत्र का एक बड़ा रेलवे स्टेशन बनेगा।

Next Story