रीवा

खुशखबरी! भोपाल की तर्ज पर अब रीवा के गोविंदगढ़ तालाब मे मिलेगा क्रूज में सैर का मजा, वॉटर स्पोर्ट्स सहित मिलेंगे ये लाभ, फटाफट जाने Latest Update

Rewa Govindgarh Talab News
x

Rewa Govindgarh Talab News

Rewa Govindgarh Talab: नगर परिषद गोविंदगढ़ अब इसे विकसित करने की तैयारी में है। यहां पर विदेशी सैलानी खींचे चले आएंगे.

Rewa Govindgarh Talab News: किसी जमाने में रीवा राजघराने का गर्मी के दिनों के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्थलों में से एक गोविंदगढ़ किला और तालाब आज उपेक्षा का शिकार हो रहा है। तालाब और किला की स्थिति देखकर लगता है मानो इसका कोई माई बाप नहीं है। तालाब काई से फटी हुई है। किले की स्थिति भी कुछ ऐसी ही है। लेकिन देर आए दुरुस्त आए की कहावत गोविंदगढ़ किले और तालाब पर लागू हो रही है। नगर परिषद गोविंदगढ़ अब इसे विकसित करने की तैयारी में है। यहां पर विदेशी सैलानी खींचे चले आएंगे। वाटर स्पोर्ट्स तथा क्रूज यात्रा का बेहतर प्रबंध होने जा रहा है।

क्या है नगर परिषद की तैयारी

गोविंदगढ़ किला और तालाब की उपेक्षा की बात की जाए तो पूरी एक किताब लिखी जा सकती है। लेकिन इससे क्या फायदा। आज बात तो हम गोविंदगढ़ किला और तालाब के विकास की कर रहे हैं। नगर परिषद गोविंदगढ़ ने इसे विकसित करने का बीड़ा उठाया है। अगर वह अपनी कार्य योजना में सफल होता है तो वह दिन दूर नहीं जब सैलानी रीवा को गोवा और मुंबई की तरह पसंद करेंगे।

एक साथ कई आनंद मिलेंगे

गोविंदगढ़ का किला, गोविंदगढ़ का तालाब, गोविंदगढ़ के पास स्थित खंधो देवी का मंदिर, उससे लगा हुआ जंगल और पूरी प्राकृतिक छटा अपने आप में लोगों को आकर्षित करने के लिए काफी है। इसके बाद भी गोविंदगढ़ तालाब से नजदीक लगा हुआ वाइट टाइगर सफारी एक दूसरे की लिए सहयोगी सिद्ध होंगे। क्योंकि अगर सैलानी गोविंदगढ़ आते हैं तो अवश्य ही टाइगर सफारी जाएंगे और अगर टाइगर सफारी आते हैं तो वह गोविंदगढ़ अवश्य जाएंगे। इसलिए आवश्यक है कि गोविंदगढ़ के किले और तालाब को अवश्य विकसित किया जाए।

क्या है नगर परिषद की तैयारी

नगर परिषद योजना बनाते हुए एक प्रस्ताव तैयार किया है। जिसे शासन के पास भेजा गया है। अगर शासन से मंजूरी मिलती है तो अवश्य ही यह पूरा क्षेत्र विकसित होगा। नगर परिषद द्वारा तैयार किए गए प्रस्ताव में बताया गया है कि यहां क्रूज़ यात्रा, वोटिंग, वाटर स्पोर्ट, ऐतिहासिक इमारतों को सुसज्जित करने का कार्य, तालाब के बीच में बने टापू, गोपाल बाग सहित अन्य स्थानों को विकसित आकर्षक रूप देने का कार्य किया जाना है। इन सब कार्यों के हो जाने से अवश्य ही रीवा के इस गोविंदगढ़ के लिए और तालाब का नाम भारत ही नहीं विदेशों में भी होगा। आवश्यकता है तो इसे विकसित करने की।

मुख्यमंत्री कर रहे समीक्षा

प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के संज्ञान में गोविंदगढ़ किले और तालाब को विकसित करने की बात है। जानकारों द्वारा बताया जा रहा है मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इसकी समीक्षा कर रहे हैं। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मुख्यमंत्री स्वयं इसके लिए घोषणा कर रीवा को एक बड़ी सौगात दे सकते हैं।

अधिकारी कर चुके हैं निरीक्षण

हाल के दिनों में रीवा कलेक्टर मनोज पुष्प सहित पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने इसका निरीक्षण किया है। वही नगर परिषद अध्यक्ष अभिषेक सिंह व सीएमओ हेमंत त्रिपाठी मौजूद थे। इसे विकसित करने के लिए सभी ने अपने अपने स्तर पर सहयोग का भरोसा दिया है। देखना यह है कि यह सपना कब साकार होता है।

Next Story