रीवा

Rewa-Itwari Train: यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब यहां भी रुकेगी रीवा-इतवारी ट्रेन

Rewa Itwari train news
x
घंसौर में दो मिनट के लिए रूकेगी रीवा-इतवारी ट्रेन, काफी समय से लोग कर रहे थे मांग

Rewa Itwari Train News: रीवा-इतवारी ट्रेन अब घंसौर (Ghansor) में भी रूकने लगी है। काफी समय से स्थानीय लोग इस ट्रेन को घंसौर में रोकने के लिए प्रयासरत थे। इसी कड़ी में बीते दिवस सीनियर डीसीएम एसईसीआर द्वारा इस संबंध में आदेश दे दिया गया है। आदेश के बाद दो मिनट के लिए रीवा इतवारी ट्रेन अब घंसौर में रूकना शुरू हो गई है। बताया गया है कि केन्द्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते के प्रयास से ही घंसौर में ट्रेन को रोकने का कारनामा संभव हो पाया है।

रेल सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक रीवा से बुधवार को प्रस्थान करने वाली रीवा इतवारी एक्सप्रेस (Rewa Itwari Express) घंसौर स्टेशन (Ghansor Railway Station) पर गुरूवार को रूकेगी। इस गाड़ी का आगमन घंसौर पर रात 00.35 बजे होगा। यह घंसौर से 00.37 पर रवाना होगी। इतवारी से गुरूवार को प्रस्थान करने वाली इतवारी-रीवा एक्सप्रेस घंसौर स्टेशन पर शुक्रवार को रूकेगी। इसका आगमन घंसौर में रात 00.22 बजे और प्रस्थान 00.24 पर किया जाएगा। बताया गया है कि रेल यात्रियों की सुविधाओं एवं मांग को ध्यान में रखते हुए रेल प्रशासन द्वारा घंसौर स्टेशन में रीवा इतवारी रीवा एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव 6 माह के लिए प्रायोगिक तौर पर दिया गया है। अन्य स्टेशनों में इसका ठहराव यथावत रहेगा।

इनका रहा सराहनीय प्रयास


बताया गया है कि केन्द्रीय राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते के प्रयास ने ट्रेन को घंसौर में ठहराव के लिए काफी प्रयास किया। बताते हैं कि उन्होने रेलवे बोर्ड तथा विभाग के अधिकारियों से इस संबंध में बात की और काफी मेहनत के बाद मंजूरी मिल गई। इसके बाद ब्राडगेज संघर्ष समिति एवं जागरूक नागरिकों की एक समिति ने भी उक्त ट्रेन के घंसौर में ठहराव के लिए गत दिवस जीएम और डीआरएम से मुलाकात की थी। मुलाकात के 15 दिनों के अंदर ट्रेन के ठहराव संबंधी आदेश दे दिया गया।

स्थायित्व मिलने की संभावना

बताया गया है कि आने वाले 6 महीने के अंतराल में अगर टिकिटों की बिक्री से प्राप्त राजस्व रेलवे के मापदण्डो के अनुरूप रहा तो इसे स्थायी कर दिया जाएगा। जबलपुर गोंदिया रेल मार्ग पर घंसौर अधिक राजस्व देने वाला स्टेशन है। जबलपुर, मण्डला, बालाघाट एवं गोंदिया के बाद सबसे अधिक यात्री टिकट की बिक्री घंसौर रेलवे स्टेशन से ही होती है।

मिलेगी राहत

बताया गया है कि उक्त ट्रेन का संचालन शुरू होने स क्षेत्र के 77 ग्राम पंचायत के अंतर्गत आने वाले हजारों लोगों को फायदा होगा। घंसौर के रहवासी मजदूरी सहित अन्य काम के लिए नागपुर जाते हैं। लेकिन किसी ट्रेन का संचालन न होने से लोगों को काफी परेशानी होती थी।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story