रीवा

रीवा के नागरिकों को सौगात: 15 करोड़ की लागत से होंगे 696 विकास कार्य

Rewa Madhya Pradesh News
x
Rewa MP News: रीवा कलेक्टर ने जानकारी दी की जिला खनिज प्रतिष्ठान न्यास से 15 करोड़ रूपये की लागत से होंगे विकास कार्य।

रीवा के नागरिको के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। कलेक्टर प्रतिभा पाल की अध्यक्षता में जिला खनिज प्रतिष्ठान न्यास की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में कलेक्टर ने बताया कि खनिज प्रतिष्ठान न्यास में उपलब्ध राशि 15 करोड़ रूपये की लागत से विकास एवं निर्माण कार्य किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि जेपी सीमेंट से 15 करोड़ रूपये जिला खनिज के प्राप्त करना है। इस बैठक में सांसद जनार्दन मिश्र, पूर्व मंत्री एवं विधायक राजेन्द्र शुक्ला उपस्थित रहे।

इस दौरान कलेक्टर प्रतिभा पाल ने जानकारी दी की जिला खनिज प्रतिष्ठान न्यास के माध्यम से सांसद एवं विधायकों से प्राप्त प्रस्तावों के आधार पर विकास एवं निर्माण कार्य किये जायेंगे। DM ने जिले में ई-लाइब्रोरी एवं हर विधानसभा क्षेत्र के एक आंगनवाड़ी केन्द्र में ई-लर्निंग की सुविधा विकसित करने का प्रस्ताव दिया जिसे अनुमोदित किया गया।

कलेक्टर ने जानकारी दी कि जिला खनिज न्यास समिति में वर्ष 2023-24 के लिए उच्च प्राथमिकता के 280 निर्माण कार्यों एवं अन्य प्राथमिकता के 416 कार्यों का अनुमोदन किया जाना है। इसके बाद पोर्टल में फीड करने के उपरांत प्रस्ताव स्वीकृत होने पर प्रशासकीय स्वीकृत जारी की जायेगी।

किये जायेंगे यह काम

कलेक्टर प्रतिभा पाल ने जानकारी दी कि उच्च प्राथमिकता के क्षेत्र में पेयजल के 19 कार्य, पर्यावरण संरक्षण एवं जन सुरक्षा के 37 कार्य, स्वास्थ्य के 20 कार्य, शिक्षा के 129 कार्य, महिला एवं बाल विकास विभाग के 32 कार्य, कौशल उन्नयन एवं स्वरोजगार के 7 कार्य तथा स्वच्छता के 36 कार्यों की प्रशासकीय स्वीकृत जारी की जायेगी। अन्य प्राथमिकता के क्षेत्र में अधोसंरचना के 409 कार्य, ऊर्जा एवं वाटर शेड के 4 कार्य तथा अन्य 3 कार्यों को लिया जायेगा।

सांसद जनार्दन मिश्र ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के अन्तर्गत जिले में मुनगा के पौधे रोपने का अभियान चलाया जाय। मुनगे के पौधे से जहां एक तरफ पर्यावरण प्रदूषण कम होगा वहीं दूसरी तरफ आमजन का स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा।

पूर्व मंत्री एवं विधायक राजेन्द्र शुक्ल ने पहड़िया में स्थित कचरा प्लांट के आसपास नीम के पौधे रोकने का सुझाव दिया तथा कहा कि प्लांट के अंदर एवं बाहर दोनों तरफ नीम के पौधे लगाये जाय। उन्होंने स्पोर्ट काम्पलेक्स में कंक्रीट रोड का निर्माण करने का भी सुझाव दिया। विधायक गुढ़ नागेन्द्र सिंह ने पड़रिया से महिया मार्ग के निर्माण का सुझाव दिया।

अब तक किये गए काम की रिपोर्ट

अब तक जिला खनिज प्रतिष्ठान समिति मद से कराये गये निर्माण कार्यों की जानकारी देते हुए बताया गया कि जिला चिकित्सालय का उन्नयन, सेनिटेशन की व्यवस्था, नाली का निर्माण, मीटिंग हाल, सीटी स्कैन कक्ष का निर्माण कराया गया है। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रहट में लेबर रूम, योगा के लिए गार्डन, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नईगढ़ी, जरहा, हनुमना में मरम्मत कार्य कराया गया।

रेडक्रास को 1.50 करोड़ रूपये ब्लड सप्रेशन यूनिट स्थापित करने के लिए स्वीकृत किये गये। सिरमौर आईटीआई का भवन, एसके स्कूल में 2800 छात्राओं के बैठने की व्यवस्था के लिए कक्षों का निर्माण, समान, पूर्वा, रहट स्कूल का निर्माण कराया गया।

एसके स्कूल में 15 नये कमरे, मार्तण्ड स्कूल क्रमांक एक में स्मार्ट कक्ष, सिरमौर के कन्या स्कूल में बाउंड्रीबाल का निर्माण, अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय में कौशल उन्नयन केन्द्र एवं यूको पार्क, डाइट में लर्निंग सुविधा कक्ष, जोरी में स्वसहायता समूह के लिए अगरबती निर्माण कक्ष, त्योंथर में दीदी कैफे, बसामन मामा गौवंश का काम कराया गया।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story