2021/04/gas-pipe-line-rewa.jpg

रीवा वासियों को LPG Cylinder से मिलेगी मुक्ति, 1 मई से रसोइयों में Pipe Line से पहुंचेगी Gas

RewaRiyasat.Com
रीवा रियासत डिजिटल
08 Apr 2021

Rewa News in Hindi / रीवा। रीवा वासियों के लिए खुशखबरी है। दिल्ली की तर्ज पर जल्द ही रीवा शहर में भी पाइप लाइन (Gas Pipe Line) से रसोई तक घरेलू गैस (Domestic LPG Gas) की सप्लाई शुरू होगी। मई महीने से रीवा शहर के 500 उपभोक्ताओं को सिलेंडर (Cylinder) ढोने से मुक्ति मिल जाएगी जबकि 8 हजार को कनेक्शन देने का लक्ष्य है।

पहले चरण में अभी शहर के नेहरू नगर मोहल्ले के लोगों को यह सौगात मिलेगी। अगले चरण में शहर के बजरंग नगर, खुटेही व हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी बोदा बाग़ व अन्य मोहल्लों में पाइप लाइन फिटिंग (Gas Pipe Line Fitting) के कार्य के साथ ही गैस कनेक्शन (Gas Connection) की प्रक्रिया शुरू होगी।

उल्लेखनीय है कि शहडोल के जयसिंह नगर में प्राकृतिक गैस का स्रोत मिलने पर यूपी फूलपुर के लिए गैस पाइप लाइन रीवा होकर ले जायी गई है। जिले होकर गैस पाइप लाइन गुजरने के चलते रीवा वासियों को घरेलू गैस (Domestic Gas Plant) का प्लांट लगाने का मुद्दा उठाया गया था। जिस पर स्थानीय नेताओं द्वारा पहल की गई और परिणाम स्वरूप रीवा में लोगों के घरों तक पाइप लाइन से रसोई गैस पहुंचने का सपना अब पूरा हो रहा है।

इस संबंध आइओसीएल रीवा के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि पीएनजी गैस कनेक्शन की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। 8 हजार उपभोक्ताओं के किचन तक गैस पाइप लाइन बिछाकर कनेक्शन पूरा किए जाने की तैयारी है।

दिए जा चुके हैं 500 कनेक्शन

बताया कि क्योंटी कैनाल से लेकर सिरमौर चौक और नेहरु नगर तक पिछले 5 महीने से गैस पाइप लाइनें बिछाई जा रही हैं। इस साल मार्च तक 500 कनेक्शन दिए जा चुके हैं और 1 साल में 2500 कनेक्शन दिए जाने की संभावना है। उम्मीद है कि यह कार्य समय से पहले ही पूरा भी हो जाएगा।

बताया गया है कि दिसंबर से गैस पाइप लाइनें बिछाने के काम में तेजी आई है। इस माह दिल्ली से इंडियन ऑयल के अधिकारी दो बार रीवा आ कर नए कनेक्शनों की स्थिति की समीक्षा कर चुके हैं।

अब इन मोहल्लों की बारी

जिन नए इलाकों में नई पाइप लाइनें बिछाई जानी हैं उनमें इन्दिरा नगर, बजरंग नगर, तिलक नगर, खुटेही, अनंतपुर, अरुण नगर, समान शामिल हैं।

SIGN UP FOR A NEWSLETTER