रीवा

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया- सीएम शिवराज ने रीवा एयरपोर्ट का भूमिपूजन एवं अन्य विकास कार्यों का शिलान्यास किया, 72 सीटर विमानों का होगा आवागमन

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया- सीएम शिवराज ने रीवा एयरपोर्ट का भूमिपूजन एवं अन्य विकास कार्यों का शिलान्यास किया, 72 सीटर विमानों का होगा आवागमन
x

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया- सीएम शिवराज ने रीवा एयरपोर्ट का भूमिपूजन एवं अन्य विकास कार्यों का शिलान्यास किया

चोरहटा हवाई पट्टी का रीवा एयरपोर्ट के रूप में निर्माण का भूमिपूजन एवं शिलान्यास 15 फरवरी को केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधीया एवं सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा किया गया.

रीवा. चोरहटा हवाई पट्टी का रीवा एयरपोर्ट के रूप में निर्माण का शिलान्यास आज बुधवार, 15 फरवरी को केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया एवं सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा किया गया. इसके साथ ही कई विकास कार्यों का शिलान्यास रीवा में किया गया. रीवा में जल्द ही प्रदेश का 6वां एयरपोर्ट बनकर तैयार हो जाएगा.

बुधवार की दोपहर 1:30 बजे सीएम शिवराज सिंह चौहान एवं नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया रीवा पहुंचे. उन्होंने रीवा के चोरहटा हवाई पट्टी में एयरपोर्ट के निर्माण के लिए भूमिपूजन किया एवं कई विकास कार्यों का शिलान्यास किया. मध्यप्रदेश का 6वां एयरपोर्ट होगा और 239.95 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा. प्रदेश में अभी तक भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर और खजुराहो में ही एयरपोर्ट हैं. इस मौके पर रीवा पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कलाकारों के साथ डांडिया खेला.

समारोह में केंद्रीय मंत्री और मुख्यमंत्री ने 747 करोड़ 51 लाख रुपए के 32 विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमि पूजन भी किया. इनमें 15 विकास कार्यों (144 करोड़ 9 लाख) का लोकार्पण किया, जबकि 17 निर्माण कार्यों (603 करोड़ 42 लाख) का भूमि पूजन किया. मुख्य समारोह चोरहटा हवाई पट्टी में हुआ. इसके बाद सीएम महिला सम्मेलन के लिए रवाना हो गए.

प्रधानमंत्री मोदी के कार्यकाल में 9 साल में ही 74 हवाई अड्‌डे बनें : ज्योतिरादित्य सिंधिया

कार्यक्रम में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा- जब 2003 में मध्यप्रदेश में भाजपा की सरकार आई, जब शिवराज सिंह जी मुख्यमंत्री बने, तब से रीवांचल और विंध्य क्षेत्र में परिवर्तन आया. प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का मकसद है देश में एक-एक व्यक्ति का सशक्तिकरण होना चाहिए. पहले देश में रेल की मांग होती थी, अब हवाई जहाज की मांग हो रही. ये कांग्रेस के शासन काल में संभव नहीं था. ये केवल नरेंद्र मोदी जी और शिवराज के शासनकाल में संभव है. सिधिंया ने आगे कहा- कांग्रेस की सरकारों ने 66 साल में देश में 74 हवाई अड्‌डे बनाए, प्रधानमंत्री मोदी के कार्यकाल में 9 साल में ही 74 हवाई अड्‌डे (रीवा को मिलाकर) बन गए. देश में अब 148 हवाई अड्‌डे हो गए हैं.

सिंधिया का चेहरा आगे कर कमलनाथ को सीएम बना दिया: सीएम

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कार्यक्रम में कहा कि 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने सिंधिया का चेहरा दिखाया कि मुख्यमंत्री इनको बनाएंगे, इसलिए हमें ग्वालियर-चंबल में घाटा हो गया. अब सूरत इनकी दिखाई गई और मुख्यमंत्री दादा को बना दिया. उन्होंने ऐसे कुकर्म किए कि पूरा प्रदेश तबाही की तरफ चला गया, तब सिंधिया जी ने फैसला किया कि कांग्रेस और कमलनाथ को बाय-बाय, हम तो मामा जी के साथ जाएंगे, मोदी जी के साथ जाएंगे, भाजपा की सरकार बनाएंगे.

विंध्य एक्सप्रेस-वे बनेगा

सीएम ने आगे कहा- भोपाल से लेकर सिंगरौली तक (भोपाल, दमोह, कटनी, रीवा, सीधी, सिंगरौली) विंध्य एक्सप्रेस-वे बनाया जाएगा. कांग्रेस के जमाने में तो गड्‌ढों में सड़कें थीं, सड़कों में गड्‌ढे थे. महिला सम्मेलन में उन्होंने कहा- मामा तुम्हें तीर्थ यात्रा कराने हवाई जहाज से ले जाएगा.

सीएम ने कहा, आज एक सपना और संकल्प पूरा हो रहा है. रीवा नहीं, हमारा पूरा विंध्य और बघेलखंड विकास की उड़ान भरने के लिए तैयार है. इंदौर में हुए ग्लोबल इंवेस्टर समित ट में 2 लाख 88 हजार करोड़ का निवेश विंध्य में करने के प्रस्ताव आए हैं. इससे डेढ़ लाख लोगों को रोजगार मिलेगा. जितनी अच्छी सड़कें भाजपा ने रीवा के चारों ओर बना दीं, कभी कांग्रेस ने नहीं बनाई थी?

रीवा को ये सौगातें मिलीं

  • 71 करोड़ रुपए की लागत से 2000 लीटर उत्पादन क्षमता का दुग्ध भवन
  • 1.0323 करोड़ रुपए से शासकी हाईस्कूल समान में अतिरिक्त कक्ष निर्माण
  • 65.6252 करोड़ रुपए से जल जीवन मिशन के तहत 156 योजनाएं
  • 4.3 करोड़ रुपए से प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई वॉटरशेड
  • 65 खेत तालाब, 8 अमृत सरोवर निर्माण कार्य का लोकार्पण
  • रीवा-बीड़ा-सेमरिया मार्ग के 28/10 किमी टमस नदी में पुल
  • रीवा बकिया सेमरिया मार्ग के 26/4 किमी में निर्मित टमस नदी पर पुल के निर्माण कार्य का लोकार्पण हुआ.

मुख्यमंत्री का कार्यक्रम

CM शिवराज सिंह चौहान 15 फरवरी को एक दिवसीय प्रवास पर रीवा आए. CM वायुयान से सुबह 11.40 बजे जबलपुर डुमना एयरपोर्ट पहुंचे. दोपहर 12.50 बजे हेलिकॉप्टर से रीवा पहुंचे. दोपहर 3.20 बजे सीएम हेलिकॉप्टर से जबलपुर जाएंगे. वे शाम 4.10 बजे जबलपुर एयरपोर्ट पहुंचकर वायुयान से भोपाल के लिए रवाना हो जाएंगे.

सिंधिया का कार्यक्रम

केंद्रीय नागर विमानन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया बुधवार को जबलपुर से हेलिकॉप्टर द्वारा प्रस्थान कर दोपहर 12.50 बजे रीवा हवाई पट्टी पहुंचे. 2.30 बजे कार द्वारा हवाई पट्टी से रवाना होकर दोपहर 2.42 बजे पिपरा पहुंचेंगे. यहां श्रीमंत माधवराव सिंधिया वृद्धाश्रम का भूमिपूजन करेंगे. इसके बाद दोपहर 3.45 बजे इटौरा में नवीन क्रिकेट स्टेडियम का लोकार्पण कर शाम 4.45 बजे कार द्वारा प्रयागराज रवाना हो जाएंगे.

Live Updates

  • 15 Feb 2023 8:17 AM GMT

    रीवा एयरपोर्ट का भूमिपूजन सम्पन्न

    सीएम शिवराज एवं केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की उपस्थिति में रीवा एयरपोर्ट का भूमिपूजन सम्पन्न हुआ। इस दौरान विस् अध्यक्ष गिरीश गौतम, रीवा संसद जनार्दन मिश्र, प्रभारी मंत्री बिसहलाल सिंह, पूर्व मंत्री राजेंद्र शुक्ल समेत विधायकगण एवं अधिकारी नेता मौजूद रहे।

  • 15 Feb 2023 8:03 AM GMT

    रीवा पहुंचे सीएम शिवराज एवं केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया

    रीवा एयरपोर्ट का भूमिपूजन, शिलान्यास एव अन्य विकास कार्यो के शिलान्यास के लिए सीएम शिवराज एव केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया 1:30 बजे रीवा के कार्यक्रम स्थल चोरहटा हवाई पट्टी पहुंच चुके हैं। 

  • 15 Feb 2023 7:34 AM GMT

    कुछ देर में रीवा पहुंचेगे केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया एवं सीएम शिवराज 

    रीवा एयरपोर्ट का शिलान्यास एवम महिला सम्मेलन के लिए कुछ देर में केंद्रीय मंत्री एवं सीएम रीवा पंहुचने वाले हैं।

  • 15 Feb 2023 7:32 AM GMT

    गरीबों को 80 फीसद अनुदान मिलेगा

    पूर्व मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा , रीवा में एयरपोर्ट (Rewa Airport) बन जाने से रीवा ही नहीं पूरे विन्ध्य में उद्योग, पर्यटन, उपचार सुविधा, शिक्षा और सांस्कृतिक विकास को गति मिलेगी। यहां गरीबों को भी 80 प्रतिशत अनुदान देकर हवाई यात्रा की सुविधा दी जायेगी। अब हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई जहाज से यात्रा कर सकेगा।

  • 15 Feb 2023 7:27 AM GMT

    72 सीटर विमानों का हो सकेगा आवागमन

    बता दें बीते वर्ष ही मंत्री परिषद ने रीवा से 72 सीटर यात्री हवाई जहाज का परिचालन के लिए चोरहटा हवाई पट्टी के विस्तार के प्रयास को मंजूरी दी थी. इसके बाद रीवा से विमानों के संचालन का रास्ता साफ़ हो गया है. रनवे की बात करें तो वर्तमान में चोरहटा हवाईपट्टी का रनवे 1400 मीटर का है, इसका भी विस्तार करके 2300 मीटर तक किया जा रहा है, जिससे 72 सीटर विमानों को रनवे में उतारा जा सके. माना जा रहा है कि एयरपोर्ट का काम पूरा होने के बाद अगस्त 2023 से 72 सीटों के विमानों का आवागमन रीवा एयरपोर्ट से शुरू हो सकेगा.

Next Story