रीवा

रीवा में तोते की तस्करी करने वाले आरोपी को वन विभाग की टीम ने दबोचा

Sanjay Patel
14 Oct 2023 7:27 AM GMT
रीवा में तोते की तस्करी करने वाले आरोपी को वन विभाग की टीम ने दबोचा
x
Rewa News: मध्यप्रदेश के रीवा में तोतों की तस्करी करने का मामला प्रकाश में आया है। आरोपी भारी मात्रा में तोतों को पकड़कर उन्हें बाहर ले जाने का कार्य किया करता था। जिनको बेचने के बाद अच्छी खासी रकम उसके हाथ लगती थी।

मध्यप्रदेश के रीवा में तोतों की तस्करी करने का मामला प्रकाश में आया है। आरोपी भारी मात्रा में तोतों को पकड़कर उन्हें बाहर ले जाने का कार्य किया करता था। जिनको बेचने के बाद अच्छी खासी रकम उसके हाथ लगती थी। जानकारी मिलने के बाद वन विभाग की टीम ने आरोपी को धर दबोचा। पक्षियों को मुक्त कराने के बाद आरोपी को जेल भेज दिया गया है।

रीवा से नागपुर ले जा रहा था खेप

हासिल जानकारी के मुताबिक बस के जरिये तोतों की तस्करी करने वाले आरोपी को वन विभाग की टीम ने पकड़ा है। उसके खिलाफ वन्यजीव संरक्षण अधिनियम की धाराओं के तहत प्रकरण बनाया गया। इसके बाद न्यायालय में पेश कर जेल भेज दिया गया है। तस्कर तोतों की खेप रीवा से नागपुर लेकर जा रहा था। आचार संहिता के चलते हाइवे में वाहन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। बीती रात बेला के पास पुलिस ने रीवा से नागपुर जाने वाली बस को रोका। जांच किया तो उसमें पिंजरे में बंद तोते मिले। पूछने पर पता चला कि तोतों को अनिल वर्मा उर्फ संजू कुशवाहा नाम का तस्कर नागपुर लेकर जा रहा है।

सैकड़ा भर तोतों को कराया मुक्त

पुलिस ने तस्कर को पकड़ते हुये तोतों को अपने पास रख लिया। इसके बाद सूचना वन विभाग को दी गई। लिहाजा डीएफओ अनुपम शर्मा एवं एसडीओ पूजा नागले के निर्देश पर टीम मौके पर पहुंची और तस्कर को हिरासत में लेकर तोतों को अपने कब्जे में लिया। पिंजरों में कैद करीब 100 तोतों को मुक्त भी कराया गया है। इसके बाद तस्कर के खिलाफ वन्य प्राणी अधिनियम की धारा 2(6) बी, 9, 39, 49 बी, 48ए के तहत प्रकरण दर्ज किया गया। शुक्रवार को टीम ने तस्कर को न्यायालय में पेश किया, जहां से उसे केंद्रीय जेल रीवा भेज दिया गया है। वहीं न्यायालय के आदेश पर तोतों को पिंजरे से मुक्त कर दिया गया।

Next Story