रीवा

इंदौर को स्वच्छता में नंबर 1 बनाने वाली तेजतर्रार IAS Pratibha Pal होंगी रीवा की नई कलेक्टर, केंद्रीय मंत्री भी कर चुके हैं तारीफ

इंदौर को स्वच्छता में नंबर 1 बनाने वाली तेजतर्रार IAS Pratibha Pal होंगी रीवा की नई कलेक्टर, केंद्रीय मंत्री भी कर चुके हैं तारीफ
x
Rewa New Collector IAS Pratibha Pal News: मध्य प्रदेश सरकार ने एक बार फिर बड़ी सर्जरी करते हुए कई जिलों के कलेक्टर बदले हैं।

Rewa New Collector IAS Pratibha Pal News: मध्य प्रदेश सरकार (MP Government) ने एक बार फिर बड़ी सर्जरी करते हुए कई जिलों के कलेक्टर बदले हैं। जिसमे भोपाल, रीवा, शाजापुर, मंडला, झाबुआ, नीमच, दमोह जिले शामिल हैं। जारी आदेश के अनुसार रीवा कलेक्टर मनोज पुष्प (IAS Manoj Pushp) को उप सचिव, मध्यप्रदेश शासन, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा उप सचिव, वाणिज्यिक कर विभाग के रूप में पदस्थापित किया गया है। अब रीवा की नई कलेक्टर 2012 बैच के प्रतिभा पाल होंगी। जो पहले आयुक्त, नगर पालिक निगम, इंदौर तथा अपर प्रबंध संचालक, मध्यप्रदेश मेट्रो रेल कंपनी लिमिटेड के पद पर पदस्त थीं।

तेजतर्रार IAS अधिकारी हैं 'प्रतिभा'

बता दें की प्रतिभा पाल (IAS Pratibha Pal) 2012 बैच की तेजतर्रार आईएएस अधिकारी हैं। वे अपने काम करने की शैली के चलते हमेशा सुर्ख़ियों में रहीं हैं। प्रतिभा मध्य प्रदेश के दूसरे जिलों में भी वह विभिन्न पदों पर तैनात रही हैं। बताया जाता है की इंदौर को स्वच्छ बनाने के लिए वह 18 हजार से ज्यादा कर्मचारियों के साथ दिन-रात लगी रहीं हैं। इनके स्वच्छता मॉडल को लेकर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने भी तारीफ की थी।

आईएएस प्रतिभा को कुकिंग और कविता लिखने का शौक है। उन्होंन अब तक कई कविताएं लिख चुकी हैं। एक मीडिया इंटरव्यू में कम्युनिटी के लिये सोचना और बढ़ावा देना किसी संस्था ओर अधिकारी का प्राथमिक कर्तव्य होना चाहिए सोशल स्ट्रक्चर हमेशा सफल होता है।

उन्होंने कहा था की सबको साथ लेकर चलने वाले को ही इतिहास पूछता है और दोबारा पढ़ा जाता है। कम्युनिटी बेस मॉडल ही हमेशा सफल रहता है। प्रतिभा ने कहा कि फीडबेक सभी तरह के और सभी ओर से आने देना चाहिए। इनमें से मतलब की चीजें चयन करनी चाहिए।

काम के प्रति लगनशील हैं 'प्रतिभा'

आईएएएस अफसर प्रतिभा पाल (IAS officer Pratibha Pal) की खासियत यह रही है कि किसी भी कंडीशन में वो अपने फर्ज से पीछे नहीं हटती हैं।जहां प्रेग्नेंसी के समय आम महिलायें प्रेग्नेंसी लीव पर महीनो पहले चली जातीं हैं तो वहीं 2021 में प्रतिभा अपने प्रसव से 12 घंटे पहले तक उन्होंने स्वच्छता सर्वे से जुड़े कामों की समीक्षा बैठक की थी अफसरों को जरुरी काम पूरा करने के दिशा निर्देश दिये थे और फिर अगले ही दिन सुबह अस्पताल में बच्चे को जन्म दिया था। प्रतिभा के काम के प्रति लग्न ने कइयों को चौंका कर रख दिया था।

क्या रीवा होगा चुनौतीपूर्ण?

रीवा शहर तेजी से डेवेलप हो रहा है। शहर को एक मजबूत हाथ का साथ मिल जाए तो हमारा रीवा बहुत शानदार हो जायेगा। बड़ा जिला होने चलते इसे मैनेज करना बेहद चुनौतीपूर्ण हो जाता है। रीवा में प्रशासन को जमीनी स्तर पर काम करने होंगे। बड़े अधिकारियों के हवा हवाई निर्देशों से काम नहीं बनने वाला। रीवा में स्वास्थ्य विभाग से लेकर अन्य सभी विभागों में अधिकारियों को जमीनी स्तर पर काम करने होंगे।

रीवा जिले के ग्रामीण अंचल में अब भी कई ऐसे गांव हैं जहां पक्की सड़के नहीं हैं। हजारो ग्रामीण इस समस्या से परेशान हैं। बताया जाता है की दर्जनों ऐसे गांव हैं जहां रोड बनाने के एवज में पैसे स्वीकृत करवा लिए गए हैं लेकिन सड़को का रता पता नहीं हैं। गर्मी का मौसम होने के चलते नवनियुक्त कलेक्टर को इन गांवो का सर्वे करवा के यहां बारिश से पहले रोड का काम शुरू करवाना चाहिए। और सम्बंधित आरोपियों के खिलाफ कारवाही करनी चाहिए।

रीवा में क्राइम रेट भी बढ़ता जा रहा है। क्राइम को कम करने के लिए जिला प्रशासन को पुलिस विभाग के साथ मिल कर जॉइंट ऑपरेशन करना चाहिए।

Next Story