रीवा

रीवा व शहडोल संभाग के स्नातक प्रथम व द्वितीय वर्ष के एग्जाम 15 जून से होंगे प्रारंभ, तैयारियों में जुटा विश्वविद्यालय प्रबंधन

Sanjay Patel
2 Jun 2023 7:13 AM GMT
रीवा व शहडोल संभाग के स्नातक प्रथम व द्वितीय वर्ष के एग्जाम 15 जून से होंगे प्रारंभ, तैयारियों में जुटा विश्वविद्यालय प्रबंधन
x
Rewa News: एमपी के रीवा एवं शहडोल संभाग में आगामी 15 जून से नई शिक्षा नीति के तहत स्रातक प्रथम व द्वितीय वर्ष की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसको लेकर विश्वविद्यालय प्रबंधन तैयारियों में जुट गया है।

एमपी के रीवा एवं शहडोल संभाग में आगामी 15 जून से नई शिक्षा नीति के तहत स्रातक प्रथम व द्वितीय वर्ष की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसको लेकर विश्वविद्यालय प्रबंधन तैयारियों में जुट गया है। हालांकि अभी परीक्षा की स्पष्ट तिथि निर्धारित नहीं की गई है। आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए 70 केन्द्र बनाए गए हैं जिसमें 60 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। माना जा रहा है इसी सप्ताह परीक्षा को लेकर अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय प्रशासन निर्णय ले लेगा। वहीं सप्ताह के अंदर समय सारिणी भी जारी कर दी जाएगी। गौरतलब है कि इस वर्ष नई शिक्षा नीति के तहत विश्वविद्यालय प्रशासन परीक्षाएं आयोजित करने जा रहा है। पहले पुरानी पद्धति से परीक्षाएं कराई जाती थीं किंतु इस बार विश्वविद्यालय प्रबंधन पूरी तैयारियां लगभग कर चुका है। सब ठीक रहा तो अगले सप्ताह तक परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर दिया जाएगा। फिलहाल विश्वविद्यालय परीक्षा संबंधी प्रश्न पत्र निर्माण व उत्तर पुस्तिका केन्द्रों तक पहुंचाने की कार्रवाई में जुटा है।

ऑनलाइन जारी होगी सूचना

बताया गया है कि परीक्षा समय सारिणी घोषित होने पर केन्द्रों व छात्रों को इसकी सूचना ऑनलाइन जारी कर दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि इस महीने विश्वविद्यालय ने स्रातक अंतिम वर्ष की परीक्षा कराई है जो समाप्त हो चुकी है। इस परीक्षा में करीब 40 हजार छात्र शामिल हुए थे। जिनके लिए 70 के लगभग केन्द्र बनाए गए। रीवा एवं शहडोल संभाग के जिलों में बनाए गए इन केन्द्रों में ही प्रथम व द्वितीय वर्ष की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

उड़नदस्ता दल करेगा निगरानी

जानकारी के मुताबिक परीक्षाओं में किसी भी तरह गड़बड़ी न हो और सभी केन्द्रों में परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से संपादित हो सके इसके लिए न सिर्फ विश्वविद्यालय ने आब्जर्वर नियुक्त किए हैं बल्कि परीक्षाओं की निगरानी के लिए उड़नदस्ता दल का भी गठन किया जा चुका है। अगली परीक्षा के आरंभ होने पर केवल उसका नवीनीकरण किया जाएगा। उड़नदस्ता दल नियमित तौर पर परीक्षा केन्द्रों पर नजर रखेंगे और नकल की सूचना मिलने पर कार्रवाई भी की जाएगी।

दो पॉलियों में होगी परीक्षा

विश्वविद्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक स्रातक प्रथम, द्वितीय वर्ष की इस परीक्षा में करीब 70 हजार छात्र शामिल होंगे। आयोजित होने वाली परीक्षा दो पॉलियों में की जाएगी। समय सारिणी घोषित होने के बाद विश्वविद्यालय द्वारा छात्रों के प्रवेश पत्र ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। इन प्रवेश पत्र को छात्र कहीं भी ऑनलाइन प्राप्त कर सकेंगे। बताया गया है कि सत्र 2022-23 की यह परीक्षा मार्च महीने में आयोजित हो जानी चाहिए थी किंतु विश्वविद्यालय की परीक्षा तैयारी सुस्त गति से चलने की वजह से इसे संपादित नहीं कराया जा सका। पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी विश्वविद्यालय को नई शिक्षा नीति के तहत प्रश्न पत्रों के निर्माण में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिसके चलते परीक्षा में देरी हुई है। हालांकि विश्वविद्यालय प्रबंधन परीक्षा को लेकर पूरी तरह अलर्ट है।

Next Story