रीवा

रीवा में पहला पंचायत चुनाव 25 को, शोरगुल थमा, 256 ग्राम सरकारों का होगा गठन, सुबह से मतदान, 3 बजे से मतगणना

रीवा में पहला पंचायत चुनाव 25 को, शोरगुल थमा, 256 ग्राम सरकारों का होगा गठन, सुबह से मतदान, 3 बजे से मतगणना
x
रीवा में शनिवार को प्रथम चरण का मतदान मउगंज, हनुमना एवं नईगढ़ी विकासखंड क्षेत्र में हो रहा है। सुबह 7 बजे से 3 बजे तक 746 मतदान केन्दों में मतपत्रों से वोट डाले जाएगें।

रीवा। 25 जून यानि की शनिवार को प्रथम चरण का मतदान रीवा के मउगंज, हनुमना एवं नईगढ़ी विकासखंड क्षेत्र में होगा, जंहा 256 ग्राम पंचायतों एवं 9 जिला पंचायतें तथा 75 जनपद पंचायतों के लिए पंच, सरपंच, जिला पंचायत सदस्य एवं जनपद पंचायत सदस्य के लिए वोट डाले जाएगे। वोट डालने के लिए 746 मतदान केन्द्र बनाए गए है। मतदान एवं मतगणना को लेकर प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है।

सुबह मतदान, 3 बजे से मतगणना

पंचायतराज संस्थाओं के आम निर्वाचन प्रथम चरण का मतदान 25 जून को निर्धारित 746 मतदान केन्द्रो में प्रातः 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा। मतदान समाप्ति के बाद मतदान केन्द्र में ही मतगणना होगी। जिला निवार्चन अधिकारी मनोज पुष्प ने बताया कि मतगणना के लिए सभी मतदान केन्द्रों में कर्मचारी तैनात रहेगे।

बैलेंट पेपर से होगे मतदान

पंचायतों में मतदाता बैलेंट पेपर में अपने उम्मीदवार के चिन्ह पर मोहर लगाकर अपने मताधिकार का प्रयोग करेगे। इसके पंच, सरपंच, जिला पंचायत सदस्य एवं जनपद पंचायत सदस्य पद के लिए अलग-अलग रंगों के बैलेंट पेपर तैयार कराए गए है तो सभी के लिए अलग-अलग मतपेटियां वोट डालने के लिए लगाई जाएगी।

256 ग्राम पंचायतों के लिए होगा मतदान

प्रथम चरण में 256 ग्राम पंचायतों, जिला पंचायत के 9 वार्डों, जनपद पंचायत के 75 वार्डों में सदस्य पदों के लिए मतदान होगा। विकासखण्ड नईगढ़ी में 76 ग्राम पंचायतों , मऊगंज में 82 ग्राम पंचायतों तथा हनुमना में 98 ग्राम पंचायतों सरपंच पदों एवं पंच पदों के लिए मतदान कराया जा रहा है।

746 मतदान केन्द्रों में डाले जाएगे वोट

जानकारी के तहत तीनों विकासखण्डों में 746 मतदान केन्द्र बनाए गए है। जिसमें नईगढ़ी में 206, मऊगंज में 233 तथा हनुमना में 307 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। सभी मतदान केन्द्रों में मतदान दल को सहयोग देने के लिए स्थानीय कर्मचारियों का दल तैनात किया गया है। निर्वाचन से जुड़ी सूचनाएं संकलित करने के लिए तीनों विकासखण्डों में कम्युनिकेशन सेंटर बनाये गये हैं।

62 मोबाईल टीमें करेगी भ्रमण

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान और मतगणना के दौरान पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बल तैनात रहेंगे। प्रथम चरण के मतदान के दौरान 62 मोबाइल टीमें लगातार भ्रमण करके कानून और व्यवस्था की निगरानी करेंगी। कलेक्टर ने निष्पक्ष तथा निर्भय होकर मतदान करे। मतदान के दौरान सुरक्षा के कड़े प्रबंध रहेंगे।

शुष्क दिवस घोषित

जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज पुष्प ने त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम चुनाव को लेकर ग्रामीण क्षेत्र में स्थित शराब की समस्त दुकानें मतदान दिवस 25 जून को मतदान समाप्ति तक 48 घण्टे पूर्व से बंद रखने के आदेश जारी किए है। इसकी खरीदी और बिक्री पर रोक रहेगी। उन्होंने आदेश जारी किया है कि जिन ग्राम पंचायतों में मतदान होना है उन पंचायतों की सीमा से 5 किलो मीटर की परिधि में आने वाली समस्त शराब की दुकाने बंद रखी जायं तथा इसका क्रय-विक्रय पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।

Next Story