रीवा

रीवा में बीच-बाजार रेस्टोरेंट में लगी आग, बामुश्किल फायर ब्रिगेड ने काबू पाया; रिहायशी भवन पर संचालित हैं दो होटल

रीवा में बीच-बाजार रेस्टोरेंट में लगी आग, बामुश्किल फायर ब्रिगेड ने काबू पाया; रिहायशी भवन पर संचालित हैं दो होटल
x
रीवा शहर के ताला हाउस परिसर में संचालित एक रेस्टोरेंट में शनिवार को आग भड़क पड़ी.

रीवा शहर के सिविल लाइन थाने के पास एक रेस्टोरेंट में आग लग गई। आग लगते ही स्टाफ भागने लगे और भगदड़ मच गई, आग लगने की सूचना पुलिस और फायर ब्रिगेड को मिली। पुलिस और फायर ब्रिगेड ने मिलकर आग पर काबू पाया। जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ।

घटना सिविल लाइन थानांतर्गत आशुतोष सदन में संचालित 'कैफे ठिकाना' में घटित हुई है। आशुतोष सदन एक रिहायशी भवन हैं, जिनमें कैफे ठिकाना और एक अन्य रेस्टोरेंट संचालित हैं। पुलिस रेस्टोरेंट में आग लगने के कारणों की जांच कर रही है। उनका कहना है कि आग शनिवार दोपहर के करीब किचन में लगी। आग लगने के कारण मची अफरातफरी के कारण दमकल को मौके पर पहुंचना मुश्किल हो गया। किसी तरह अगल-बगल से पानी डालकर आग बुझाई गई।

दमकल विभाग के कर्मचारियों ने बताया कि रेस्टोरेंट में आग लगने के बाद एसी गैस का रिसाव हुआ था। इससे उनका अंदर रहना मुश्किल हो गया और अंदर जाते ही आंसू बहने लगे। ऐसे-तैसे रेस्क्यू टीम ने भगवान भरोसे आग पर काबू पाया। कर्मचारियों के अनुसार, अगर गैस का रिसाव ज्यादा होता तो आग बुझाना एक चुनौती होती।

आपको बता दें कि रीवा शहर में बहुत सारे होटल और रेस्टोरेंट हैं, लेकिन उनमें से ज्यादातर लोगों के घरों में ही चलते हैं। जिस जगह घटना हुई उस स्थान में 50 मीटर के दायरे में आधा दर्जन से अधिक होटल-रेस्टोरेंट संचालित हैं। इनमें से कुछ ऐसे भी हैं जहां इमरजेंसी एग्जिट का कोई रास्ता ही नहीं है। नगर निगम, पुलिस, जिला प्रशासन व अन्य विभागों ने इनकी कोई जिम्मेदारी नहीं ली है. जिम्मेदारों को यह भी नहीं पता है कि जिले में होटल, रेस्टोरेंट, गेस्ट हाउस, लॉज और ढाबे कहां स्थित हैं, उनके आधिकारिक आंकड़े जिला प्रशासन के पास नहीं हैं। हादसा होने पर ही प्रशासन को पता चलता है। इसके बाद सभी वापस सोने चले जाते हैं।

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story