रीवा

रीवा पहुंचे किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा जमीन के लिए सरकार, व्यापारी और बैंक कर रहे साजिश, उसे बचाने अब होगा आंदोलन

रीवा पहुंचे किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा जमीन के लिए सरकार, व्यापारी और बैंक कर रहे साजिश, उसे बचाने अब होगा आंदोलन
x
Rewa News: रीवा में किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि अगला आंदोलन देश में जमीन बचाने के लिए होगा। जमीनों को बचाने के लिए एमएसपी कानून जरूरी है।

देश में बहुत स्पीड से किसानों की जमीन नीलाम होगी। इसके लिए सरकार, व्यापारी, और बैंक मिलकर साजिश कर रहे हैं। यह बातें रीवा पहुंचे किसान नेता राकेश टिकैत ने मीडिया से चर्चा करते हुए कही है। उन्होंने कहा कि जमीनों को बचाने के लिए एमएसपी कानून जरूरी है। उन्होंने कहा कि जमीनों को बचाने के लिए कुर्बानी की जरूरत पड़ी तो वह भी दी जाएगी, लेकिन किसानों की एक भी जमीन उनके हाथ नहीं जाने दी जाएगी।

दरअसल किसान नेता राकेश टिकैत शुक्रवार को रीवा जिले के गुढ़ में आयोजित हो रही किसान महा पंचायत में हिस्सा लेने के लिए रीवा पहुंचे हैं। जहां वे कलेक्ट्रेट के सामने चल रहे सुअर पालकों के धरना स्थल में पहुंच कर मांग उठाए हैं कि जिन पशुओं की मौत हुई है उनके पालक को शासन-प्रशासन मुआवजा दे।

आंदोलन ही रास्ता

रीवा में मीडिया से चर्चा करते हुए किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि किसानों की जमीन पर हर किसी की नजर है। उसे बचाने के लिए आंदोलन ही एक मात्र रास्ता है और आने वाला 25 वर्ष काफी अहम है। श्री टिकैत ने कहा कि जिस तरह से आजादी के लिए आंदोलन चला उसी तरह जमीन बचाने के लिए आगे आंदोलन होगा। लोगों को इसके लिए आगे आना पड़ेगा, अन्यथा जमीन हाथ से चली जाएगी और अपनी ही जमीन पर वह मजदूर बनकर काम करेगा। यह सरकार की नीति और नियत है।

डंडे चले तो परिणाम गंभीर होंगे

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि अब वह समय चला गया, जब किसानों पर डंडे चलाए जाते थे। आज संयुक्त मोर्चा देश भर में काम कर रहा है। अगर किसानों पर डंडा चलाया जाता है तो इसकी आग भयानक होगी।

आत्महत्या की दर बढ़ेगी

किसान नेता ने कहा कि सरकार जिस तरह से काम कर रही है उससे आने वाले समय में किसानों के हाथ से जमीन चली जाएगी और किसान के हाथ कुछ नहीं रह जाएगा। ऐसे में देश के अंदर आत्महत्या की दर बढ़ेगी, जरूरत है कि समय रहते लोग जागरूक हों और जमीन को बचाने के लिए आंदोलन का रास्ता अपनाएं। यही एक मात्र रास्ता है।

Next Story