रीवा

शराब दुकान ठेके में फर्जी बैंक गारंटी, जांच ED करेगी

शराब दुकान ठेके में फर्जी बैंक गारंटी, जांच ED करेगी
x
प्रदेशभर में कई जगह मामले सामने आने के बाद कार्रवाई की तैयारी।

रीवा. शराब दुकान (Liquor Shop) समूहों के ठेके में फर्जी बैंक गारंटी लगाने के मामले में अब प्रवर्तन निदेशालय (ED) की भी एंट्री हो गई है। करीब आठ वर्ष पहले इंदौर में हुए फर्जी बैंक गारंटी घोटाले के मामले में ईडी ने प्रकरण दर्ज कर लिया है। साथ ही अब प्रदेश के अन्य हिस्सों में इस तरह के लिए घपले में जांच कराए जाने की बात कही गई है। इके चलते रीवा में हुए फर्जीवाड़े में भी जांच की संभावना बढ़ गई है।

करीब एक वर्ष से अधिक समय से रीवा में हुए गड़बड़झाले की जांच कराए जाने की मांग की जा रही है। स्थानीय स्तर पर जांच भी हुई है, प्रथम दृष्टया कुछ कार्रवाई भी हुई हैं, लेकिन ठोस नहीं हो सकी है। जबकि शिकायतकर्ता बीके माला की ओर से पहले से ही एक आवेदन ईडी को दिया जा चुका है। बीके माला की शिकायत पर पूर्व में संभागायुक्त द्वारा कराई गई जांच में यह बात प्रमाणित बताई गई है कि जानबूझकर फर्जी रूप से बैंक गारंटी लगाई गई है। यह शराब ठेकेदारों को फायदा पहुंचाने के उद्देश्य से आबकारी विभाग के अधिकारियों ने किया था। शराब दुकानों का लाइसेंस जारी करने में फर्जी बैंक गारंटी लगाए जाने के आरोपों की पुष्टि जांच में हो गई है।

संभागायुक्त के निर्देश पर जिला सहकारी बैंक सीधी की ओर से जांच के लिए गठित की गई टीम की रिपोर्ट सामने आई है। जिसमें माना गया है कि सिंगरौली के मोरबा ब्रांच के तत्कालीन प्रबंधक ने नियम विरुद्ध तरीके से बैंक गारंटी जारी की थी। बताया गया है कि ईडी ने इंदौर, भोपाल सहित प्रदेश के अन्य हिस्सों में जहां भी इस तरह के मामले सामने आए हैं सभी में जानकारी मंगाई है।

14 दुकानों के लिए जारी हुई थी बैंक गारंटी

शिकायतकर्ता ने बताया कि जांच रिपोर्ट में 14 शराब दुकानों के लिए फर्जी बैंक गारंटी जारी होने की पुष्टि हुई है। इसमें रीवा जिले में मेसर्स आशा इंटरप्राइजेज को 1.56 करोड़ रुपए, मां लक्ष्मी इंटरप्राइजेज बैकुंठपुर समूह को 1.46 करोड़, हनुमना समूह को 1.27 करोड़, नईगढ़ी समूह को 90 लाख रुपए, देवतालाब समूह को 1.06 करोड़, उपेन्द्र सिंह मऊगंज समूह को 92 लाख, आदित्य प्रताप सिंह रायपुर कर्चुलियान समूह को 78 लाख, आर्या ग्रुप को 22.30 लाख, 2.45 करोड़, 2.45 करोड़, सिंगरौली के लिए अमन सिंह बघेल को 1.31 करोड़, आर्या ग्रुप के विजय बहादुर सिंह को 70 लाख, भोपाल के लिए भीम इंटरप्राइजेज को 8.60 लाख एवं 10.40 लाख रुपए की बैंक गारंटी जारी की गई थी।

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story