रीवा

रीवा के सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में शुरू हुई ECHS की सुविधा, पूर्व सैनिक की निःशुल्क एंजियोप्लास्टी कर बचाई गई जान

रीवा के सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में शुरू हुई ECHS की सुविधा, पूर्व सैनिक की निःशुल्क एंजियोप्लास्टी कर बचाई गई जान
x

सुपर स्पेशलिटी चिकित्सालय, रीवा में भूतपूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना (ECHS) की सुविधा की शुरूआत हुई है.

हाल ही में सुपर स्पेशलिटी चिकित्सालय, रीवा में भूतपूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना (ECHS) की सुविधा की शुरूआत हुई है.

रीवा. जिले में संचालित सुपर स्पेशलिटी चिकित्सालय, रीवा (Super Specialty Hospital, Rewa) में मरीज जगदीश प्रसाद शुक्ला (भूत पूर्व सैनिक भारतीय सेना), सीने में दर्द के साथ चिकित्सालय में आये थे, जहां डॉ. एस.के.त्रिपाठी, प्रभारी विभागाध्यक्ष, सह प्राध्यापक हृदयरोग विभाग द्वारा हार्ट अटैक की पुष्ट की गई और बताया गया की मरीज की तुरन्त एजियोग्राफी की आवश्यकता है। मरीज एक सेवानिवृत्त सैनिक है एवं हाल ही में सुपर स्पेशलिटी चिकित्सालय, रीवा में ई.सी.एच.एस. (Ex-Serviceman Contributory Health Scheme) की सुविधा की शुरूआत हुई है एवं मरीज के पास ई.सी.एच.एस. कार्ड था जिसके कारण उसका इलाज ई.सी.एच.एस के तहत नि:शुल्क चिकित्सालय में हा सकता था।

अतः डॉ. एस. के त्रिपाठी ने मरीज की जान बचाने के लिए तुरन्त एजियोप्लास्टी करने का निर्णय लिया। जो कि दिनांक 9 जून को चिकित्सालय की कैथलैब की टीम (जयनरायण मिश्रा, सत्यम शर्मा, सुमन साहू, मनीष तिवारी कैथलैब टेक्नीशियनस एवं नर्सिंग स्टॉफ) के सहयोग से सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।

पूरे प्रदेश में शासकीय चिकित्सालयों में प्रथमतः सुपर स्पेशलिटी चिकित्सालय, रीवा में यह प्रोसीजर ई.सी.एच.एस की सुविधा के तहत निःशुल्क किया गया है। संपूर्ण प्रदेश में ई.सी. एच.एस के द्वारा सेना के पूर्व सैनिको को निशुल्क इलाज प्रदान करने की सुविधा शासकीय चिकित्सालय में पहली बार सुपर स्पेशलिटी चिकित्सालय, रीवा में प्रदान की जा रही है

डॉ. अक्षय श्रीवास्तव, अधीक्षक, सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, रीवा द्वारा बताया गया कि हाल ही में भूतपूर्व सैनिको के इलाज हेतु उनको ECHS सुविधा के तहत इलाज प्रदान करने के मामले में सुपर स्पेशलिटी चिकित्सालय, रीवा प्रदेश का पहला चिकित्सालय बन गया है। जहां भूतपूर्व सैनिक की एंजियोप्लास्टी कर जान बचाई जा सकी है।

ECHS स्कीम से चिकित्सालय में लिंक करने हेतु पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक राजेंद्र शुक्ल, कलेक्टर प्रतिभा पाल, कमिश्नर अनिल सुचारी एवं अधिष्ठाता महोदय द्वारा प्रयास किया गया है, जिस कारण यह ई.सी.एच.एस की सुविधा रीवा के सुपर स्पेशलिटी चिकित्सालय में शुरू हो पाई है, जिससे की भविष्य में देश के प्रति समर्पित सेना के जवानों का इलाज निःशुल्क प्रदान किया जा सकेगा।

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story