रीवा

रीवा कलेक्ट्रेट में हुआ जिला स्तरीय रोजगार मेला का आयोजन, 1749 हितग्राहियों को मिला 48 करोड़ का ऋण

रीवा कलेक्ट्रेट में हुआ जिला स्तरीय रोजगार मेला का आयोजन, 1749 हितग्राहियों को मिला 48 करोड़ का ऋण
x

1749 हितग्राहियों को 48 करोड़ 6 लाख रुपए का ऋण एवं अनुदान वितरित किया गया. 

रीवा में जिला स्तरीय रोजगार मेला कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित किया गया. विभिन्न योजनाओं से 1749 हितग्राहियों को 48 करोड़ 6 लाख रुपए का ऋण एवं अनुदान वितरित किया गया.

Rewa Rojgar Mela: रीवा. जिला स्तरीय रोजगार मेला कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित किया गया. रोजगार मेले में विभिन्न योजनाओं से 1749 हितग्राहियों को 48 करोड़ 6 लाख रुपए का ऋण एवं अनुदान वितरित किया गया. मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना से 714 युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किए गए.

युवा नशे की गिरफ्त में जाने से बचें और सही दिशा में अपनी ऊर्जा लगाएं : विधायक त्योंथर

समारोह के मुख्य अतिथि विधायक त्योथर श्यामलाल द्विवेदी ने कहा कि शासन युवाओं को स्वरोजगार का अवसर देने के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित कर रही हैं. इन योजनाओं का लाभ उठाकर युवा आगे बढ़ें. निरंतर और सही दिशा में प्रयास करने से सफलता अवश्य मिलेगी. जिले के कई युवा योजनाओं का लाभ लेकर उद्यमी के रूप में अपनी पहचान स्थापित करने में सफल हुए हैं. उन्होंने आर्थिक आत्मनिर्भरता प्राप्त करने और हर माह अच्छा लाभ कमाने के साथ-साथ 10-15 लोगों को रोजगार का भी अवसर दिया है. युवा नशे की गिरफ्त में जाने से बचें और सही दिशा में अपनी ऊर्जा लगाकर विकास का पथ प्रशस्त करें.

रीवा जिले का पिछले 20 वर्षों में तेजी से विकास हुआ है : सेमरिया विधायक

समारोह में विधायक सेमरिया केपी त्रिपाठी ने कहा कि वर्तमान समय में भारत सबसे बड़ी युवा आबादी वाला देश है. प्रदेश और देश के विकास में युवाओं का महत्वपूर्ण रोल है. उपलब्ध अवसरों तथा शासन की योजनाओं का लाभ लेकर युवा जब आगे बढ़ेंगे तभी रीवा जिला और प्रदेश आगे बढ़ेगा. हमारी सरकार युवाओं को शिक्षा, तकनीकी प्रशिक्षण तथा स्वरोजगार के कई अवसर दे रही है. रीवा जिले का पिछले 20 वर्षों में तेजी से विकास हुआ है. अधोसंरचना विकास के साथ जिले में निवेश के लगातार प्रस्ताव प्राप्त हो रहे हैं. औद्योगिक केन्द्र चोरहटा में सभी इकाईयाँ लगातार संचालित हैं. साथ ही घूमा- कटरा, घुरेहटा और गुढ़ में तीन नए औद्योगिक केन्द्र विकसित किए जा रहे हैं. बसामन मामा में 10 हजार गायों के लिए गौ अभ्यारण्य का निर्माण लगभग पूरा हो गया है. उन्होंने कहा कि बैंकर्स युवाओं को उदारता से ऋण दें और युवा भी ऋण का सही उपयोग करके स्वयं का उद्यम स्थापित करें तथा बैंक की किश्तें समय पर लौटाएं.

समारोह में विधायक प्रतिनिधि सिरमौर भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि शिक्षित युवाओं को नौकरी के पीछे भागने के बजाय स्वयं का उद्यम स्थापित करने के लिए प्रयास करना चाहिए. बैंकों से ऋण मिलने में यदि किसी तरह की कठिनाई है तो उसे दूर किया जाएगा. जिन योजनाओं में ऋण की गारंटी सरकार दे रही है उनमें बैंक हितग्राही की सम्पत्ति बंधक बनाने की शर्त न रखें. समारोह में अग्रणी बैंक प्रबंधक एसके निगम ने कहा कि अच्छे ऋण प्रकरणों को तत्परता से मंजूरी दी जाएगी. हितग्राही के उद्यम की सफलता पर ही बैंक की सफलता निर्भर है. बैंक से प्राप्त राशि का सही उपयोग करें.

वर्तमान वित्तीय वर्ष में 168.44 करोड़ रुपए के ऋण का वितरण

समारोह में प्रभारी जिला महाप्रबंधक उद्योग जेपी तिवारी ने बताया कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में 168 करोड़ 44 लाख रुपए के ऋण का वितरण किया जा चुका है. रोजगार मेले से 6529 हितग्राहियों को रोजगार के अवसर मिले हैं. रोजगार मेले में उद्यम क्रांति योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, स्वसहायता समूह की महिलाओं, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, आचार्य विद्यासागर गौ संवर्धन योजना सहित विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया.

रोजगार मेले में उद्यानिकी विभाग की विभिन्न योजनाओं से 58 हितग्राहियों को 6 करोड़ 20 लाख रुपए का ऋण वितरित किया गया. समारोह में 8 उद्यम इकाईयों का लोकार्पण किया गया. समारोह में सफल उद्यमी विपिन निगम, अंकित तिवारी उत्कर्ष त्रिपाठी तथा मितेश देव ने अपनी सफलता की कहानी सुनाई. समारोह में जिला पंचायत की उद्योग तथा सहकारिता समिति की अध्यक्ष डॉ संगीता सोनल शर्मा, उद्यान निरीक्षक एसएन शर्मा, सीईओ अन्त्यावसायी सहकारी समिति एमपी पाठक तथा बड़ी संख्या में हितग्राही उपस्थित रहे.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story